पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

VDO में मैथ्स के 15 टिप्स दिलाएंगे सफलता:एक्सपर्ट से जानें एग्जाम में किस टॉपिक से पूछे जाएंगे प्रश्न, फॉर्मूले को चार्ट बनाकर करें रिवाइज

जयपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मैथ का नाम आते ही स्टूडेंट्स इसे हार्ड समझकर किनारा कर लेते हैं, लेकिन थोड़ी सी प्रैक्टिस आपको काम्पीटिशन एग्जाम में सक्सेस दिला सकती है। ग्राम विकास अधिकारी की प्री परीक्षा में भी मैथ से काफी सवाल पूछे जाएंगे। हालांकि इसका कोई विशेष सिलेबस बोर्ड ने जारी नहीं किया है। एक्सपर्ट के मुताबिक पिछली भर्ती के प्रश्न पत्रों में जो टॉपिक पूछे गए थे, उन्ही पर फोकस करके पढ़ाई कर सकते हैं। इसके लिए अभी से तैयारी करनी होगी ताकि समय की बचत हो। मैथ की तैयारी के लिए टिप्स दे रहे हैं, हमारे साथ जुड़े पाठशाला क्लासेज जयपुर के मैथ्स सब्जेक्ट एक्सपर्ट कृष्णा उपमन।

एक्सपर्ट का कहना है कि VDO परीक्षा में गणित का स्पेसिफिक सिलेबस नहीं दिया गया है। पिछली भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र में जिन टॉपिक से सवाल पूछे गए, उन्हीं पर फोकस करना होगा। MATHS में सामान्य स्तर के प्रश्न ही इस परीक्षा में पूछे जाएंगे। लाभ-हानि, औसत, अनुपात-समानुपात, साधारण ब्याज-चक्रवृद्धि ब्याज, समय-चाल-दूरी-गति, साझा मिश्रण, LCM-HCF की अच्छी तैयारी करनी है। फॉर्मूले को चार्ट बनाकर रोजाना रिवाइज करना है।

गणित की तैयारी के 15 टिप्स
1. मैथ्स में पिछली भर्ती परीक्षा के टॉपिक्स पर फोकस रखकर पढ़ाई करें।
2. सभी फॉर्मूले याद करना है। कोशिश करें कि उन्हें चार्ट पर लिखकर कहीं बोर्ड पर चिपका लें। उन्हें रोजाना रिवाइज करें।
3. प्रतिशत, लाभ-हानि और डिस्काउंट की अच्छे से तैयारी करनी है।
4. अनुपात और समानुपात, साझा मिश्रण जरूर पढ़ना है।
5. औसत यानी एवरेज, परसेंटेज का पार्ट सामान्य ब्याज (SIMPLE INTEREST) और चक्रवृद्धि ब्याज ( COMPOUND INTEREST) निकालने की प्रैक्टिस करनी है।
6. वर्किंग टाइम में मिश्र समानुपात यानी कंपाउंड प्रोपोर्शन, ऐकिक नियम पढ़ना है।
7. समय, चाल, दूरी, स्पीड और डिस्टेंस में ट्रेन का क्वेश्चन आता है। उसे समझ लेना है।
8. नम्बर सिस्टम में कुछ थ्योरीज के साथ-साथ LCM, HCF, घातांक के प्रश्न देखने हैं।
9. एडवांस की चिंता नहीं करनी है। अलजेब्रा या ट्रिग्नोमेट्री, थ्री-डी के प्रश्न आने की संभावना नहीं है।
10. मेंसुरेशन (क्षेत्रमिति) में 2डी का कोई रेक्टेंगल, स्क्वायर या सर्किल का कोई आसान प्रश्न आ सकता है।
11. अंतिम समय पर तैयारी को शार्प करने का समय है। रोजाना एक टेस्ट देना है।
12. टेस्ट में 2 घण्टे का समय पेपर कंप्लीट करने के लिए रखकर चलना है। क्योंकि पेपर आधा घंटा पहले ही करने की तैयारी रखनी है।
13. कॉन्सेप्ट और मेथड क्लीयर कर लें, इससे हल निकालने में आसानी रहेगी।
14. गणित की तैयारी के साथ ही रोजाना करंट अफेयर्स भी पढ़ना है। अंग्रेजी और हिन्दी को भी रोजाना 20 से 30 मिनट रोजाना देने हैं।
15. मैथ्स, रीजनिंग, हिन्दी, कम्प्यूटर के साथ जीके को भी रोजाना समय देना है। इससे गणित पढ़ते-पढ़ते मानसिक थकावट नहीं होगी। पढ़ाई में रुचि बनी रहेगी।

मॉडल टेस्ट सीरीज जल्द
दैनिक भास्कर मोबाइल ऐप पर जल्द ही VDO भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए चुनिंदा प्रश्नों की मॉडल टेस्ट सीरीज पब्लिश की जाएगी। साथ ही आपके कुछ कॉमन सवालों के जवाब भी एक्सपर्ट द्वारा तैयार किए जा रहे हैं।

अपने सवाल हमें ऐसे भेजें
VDO भर्ती को लेकर अगर आपके भी कोई सवाल हैं, तो उसे हमें भेजें। आपके कॉमन सवालों को हमारी टीम कलेक्ट करेगी, जिनके जवाब सब्जेक्ट के एक्सपर्ट देंगे। अगले 30 दिन हमारे मोबाइल ऐप से जुड़कर करें परीक्षा की तैयारी। यहां क्लिक कर भेजें अपने सवाल...

यह भी पढ़ें:

एक्सपर्ट टिप्स से लेकर फ्री मॉडल टेस्ट सीरीज, मिलेंगे ग्राम विकास अधिकारी बनने के सक्सेस मंत्र

VDO बनने के लिए क्या करें, एक्सपर्ट से जानें:सिलेक्शन के लिए कौन सी स्ट्रेटेजी से तैयारी करें, समझें एग्जाम का पैटर्न और उससे जुड़े सवाल

VDO के 14 लाख अभ्यर्थियों के लिए इंपॉर्टेंट है भूगोल:विश्व, भारत और राजस्थान होगा कवर; एक्सपर्ट बता रहे कम समय में तैयारी के 10 टिप्स