पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डिस्कॉम्स में 1512 टेक्नीकल असिस्टेंट की भर्ती:1 लाख 68 हजार कैंडिडेट,20 से 26 मई तक एक्जाम, 10 जिलों में 46 परीक्षा केन्द्र

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डिस्कॉम्स में 1512 टेक्नीकल असिस्टेंट की भर्ती - Money Bhaskar
डिस्कॉम्स में 1512 टेक्नीकल असिस्टेंट की भर्ती

राजस्थान में तीनों बिजली कंपनियों- जयपुर, अजमेर और जोधपुर वि्द्युत वितरण निगमों में ‘टेक्नीकल असिस्टेंट ग्रेड-3’ के 1512 पदों पर भर्ती होगी। पहले चरण की भर्ती परीक्षा 20 से 26 मई तक प्रदेश के 10 जिलों में 46 परीक्षा केन्द्रों पर होगी। दो पारियों में होने वाली परीक्षा की पहली पारी सुबह 10 से 12 बजे तक, दूसरी पारी दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक चलेगी। एग्जाम के लिए सभी कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं।

1 लाख 68 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

डिस्कॉम्स चेयरमैन भास्कर ए सावंत ने बताया कि टेक्नीकल असिस्टेंट-3 की पोस्ट्स पर भर्ती के लिए जयपुर विद्युत वितरण निगम ने 4 फरवरी, 2022 को एडवरटाइजमेंट जारी किया था। ऑनलाइन एप्लीकेशन 9 फरवरी से 28 फरवरी, 2022 तक मांगे गए। 1512 पदों के लिए 1 लाख 67 हजार 843 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। पहले चरण की परीक्षा में कुल 1512 पदों के 10 गुना अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थी दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल किए जाएंगे। दूसरे चरण की परीक्षा की तारीख अलग से घोषित की जाएगी।

10 जिलों में 46 परीक्षा केन्द्र,हेल्प डेस्क बनाई

सावंत ने बताया कि परीक्षा के लिए जयपुर, अलवर, कोटा, अजमेर, सीकर, उदयपुर, जोधपुर, हनुमानगढ, श्रीगंगानगर और बीकानेर में कुल 46 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जयपुर स्थित बाकी परीक्षा केन्द्रों पर बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों की एग्जाम सेंटर पर पहुंचने में मदद के लिए हेल्प डेस्क बनाई गई हैं। राजधानी जयपुर में जयपुर में जयपुर जंक्शन मेन रेलवे स्टेशन, गांधीनगर रेलवे स्टेशन, सिंधी कैम्प बस स्टैण्ड, नारायण सिंह सर्किल, अजमेर रोड 200 फीट बायपास चैराहा, चौमू पुलिया और सीतापुरा में हेल्प डेस्क बनाई गई हैं। जिन पर निगम के कर्मचारी आज से बैठ जाएंगे और 26 मई तक तैनात रहेंगे।

नकल करते पाए जाने पर नए एक्ट में होगी सख्त कार्रवाई

डिस्कॉम चेयरमैन सावंत ने बताया कि विद्युत भवन में चीफ पर्सनल ऑफिसर की कंट्रोलिंग में एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। अगर कोई भी अन्य व्यक्ति किसी परीक्षार्थी की जगह परीक्षा देते हुए या परीक्षार्थी नकल करते हुए पाया गया या गलत तरीके से परीक्षा में बैठा पाया जाएगा, तो उनके खिलाफ राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (भर्ती में अनुचित साधनों की रोकथाम ) एक्ट, 2022 के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

पहले चरण की परीक्षा के एडमिट कार्ड निगम वेबसाइट www.energy.rajasthan. gov.in/jvvnl,www.energy.rajasthan.gov.in/avvnl, www.energy.rajasthan.gov.in/jdvvnl से डाउनलोड किए जा सकते हैं। परीक्षार्थी एग्जाम संबंधी किसी भी जानकारी और डायरेक्शंस के लिए डिस्कॉम्स की वेबसाइट को देखते रहें।

यह रहेगी एग्जाम पेपर की मार्किंग

डिस्कॉम द्वारा जारी सिलेबस के अनुसार प्री एग्जाम 100 नंबर का होगा। इसमें सामान्य ज्ञान और तकनीकी जानकारी से जुड़े 100 सवालों को पूछा जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थी को 2 घंटे का वक्त दिया जाएगा। एलीमेंट्री मैथ्स और जनरल साइंस के 10 नम्बर, राजस्थान की सामान्य जानकारी के 35 नम्बर, इंडिया और वर्ल्ड की समान्य जानकारी के 5 नम्बर, टेक्नीकल नॉलेज और स्किल बेस्ड ट्रेड संबंधी 50 नम्बर के सवाल परीक्षा में पूछे जाएंगे।

खबरें और भी हैं...