पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60485.18-0.44 %
  • NIFTY18020.85-0.51 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47943-0.08 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61414-0.3 %

अतिथि! कब कैसे जाओगे?:जोधपुर एयरपोर्ट जाम... टर्मिनल के अंदर भारी भीड़, बाहर लंबी कतार ; बोर्डिंग से चूके तो फ्लाइट भी नहीं ले पाए

जोधपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रविवार को एयरपोर्ट पर पहली बार प्रवेश द्वार से मुख्य गेट तक यात्रियों की कतारें लगी थी। - Money Bhaskar
रविवार को एयरपोर्ट पर पहली बार प्रवेश द्वार से मुख्य गेट तक यात्रियों की कतारें लगी थी।

जोधपुर एयरपोर्ट पर बदइंतजामी की कहानी रविवार को फिर रिपीट हुई। विंटर सीजन में बढ़ी फ्लाइट्स व यात्रीभार से व्यवस्थाएं क्रैश हो गई। रन-वे खाली नहीं होने के कारण विमानों को पार्किंग में इंतजार करना पड़ा। इससे लैंडिंग के बाद भी यात्रियों को एयरपोर्ट से निकलने में तो समय लगा ही, जाने वाले यात्रियों को भी वेटिंग में घंटों इंतजार करना पड़ा।

टर्मिनल खचाखच भरा था। यात्रियों को बैठने के लिए कुर्सियां तक नहीं मिली। एयरपोर्ट में प्रवेश के लिए बाहर भी सड़क तक लंबी कतारें लग गई। बोर्डिंग में देरी के कारण कई यात्री फ्लाइट भी नहीं पकड़ पाए। ऐसे में यात्रियों की एयरलाइन कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ तीखी बहस भी हुई।

अभी परेशानी }लैंडिंग-टेकऑफ में कम गैप व छोटा परिसर-पार्किंग के कारण अव्यवस्थाएं बढ़ी एयरपोर्ट टर्मिनल की बिल्डिंग छोटी है। वर्तमान में सुबह 11:55 से शाम 4:30 बजे के बीच साढ़े चार घंटे में करीब 18 फ्लाइट अा-जा रही। इस कारण दो फ्लाइट्स के बीच 18 मिनट का ही गैप मिल पा रहा। ऐसे में विमानों को हवा में ही इंतजार करना पड़ रहा। वहीं पावर इन पुशबैक तकनीक नहीं होने से 3 ही विमान पार्क हो पा रहे। परिसर छोटा होने से बैठने की जगह तक नहीं।

आगे राहत }2 दिन बाद 12 घंटे उड़ेंगे विमान और समय, क्षमता, सुविधा व सुरक्षा भी बढ़ेगी एक दिसंबर से सुबह 7 से शाम 7 बजे तक फ्लाइट मिलेगी। इससे दो फ्लाइट्स के बीच का गैप बढ़कर करीब 45 मिनट हो जाएगा। रन-वे खाली मिलने से विमान हवा में नहीं अटकेंगे। यात्रियों की भीड़, चैक इन व बोर्डिंग टाइम भी घटेगा। पावर इन पुशबैक तकनीक मिलने से एक साथ 4 विमान पार्क हो सकेंगे। भवन में भी सुधार होगा। सीआईएसएफ की टुकड़ी भी बढ़ेगी।

खबरें और भी हैं...