पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX48690.8-0.96 %
  • NIFTY14696.5-1.04 %
  • GOLD(MCX 10 GM)475690 %
  • SILVER(MCX 1 KG)698750 %

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चोरी की सजा:क्रूड ऑयल चोरी मामले के आरोपियों की 57.30 लाख की संपत्ति ईडी ने कुर्क की, अब तक 3.33 करोड़ रुपए की संपत्ति की जा चुकी कुर्क

जोधपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बाड़मेर में केयर्न इंडिया लिमिटेड के कच्चे तेल की टैंकरों से चोरी करने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने गिरोह के भूरसिंह राजपुरोहित सहित अन्य आरोपियों की 57.30 लाख रुपए कीमत की प्राेपर्टी अटैच की है। इस मामले में अब तक 9 आरोपियों की कुल 3.33 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की जा चुकी है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अधिकारियों के अनुसार प्रोविजनली अटैच की गई संपत्तियों में करीब 20 बीघा कृषि भूमि, दो प्लॉट, बाड़मेर में 34 लाख 77 हजार 302 रुपए कीमत का आवासीय भवन, भूरसिंह, पंचराम, श्रीजीत आर, रेवताराम, पीराराम, मेहराराम, संतराम डूडी और ओमप्रकाश बिश्नोई के 4 बैंक खातों में जमा 22 लाख 52 हजार 957 रुपए भी शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि क्रूड ऑयल चोरी के मामले में बाड़मेर पुलिस ने चार मामले दर्ज कर चालान पेश किए थे। इन्हीं के आधार पर प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की थी। इसमें सामने आया कि केयर्न इंडिया लिमिटेड के क्रूड ऑयल परिवहन की आड़ में भूरसिंह राजपुरोहित, गौतम राजपुरोहित ने बड़ी मात्रा में कच्चे तेल के टैंकरों से चोरी की थी।

इन दोनों टैंकर मालिकों, ड्राइवरों, सहायकों और कई अन्य व्यक्ति, जो कंपनी की लोडिंग-अनलोडिंग साइट पर तैनात थे, उनके साथ मिलकर कच्चे तेल को फ्लाई इंफ्राटेक और मैसर्स भंवरिया एंड ब्रदर्स के नाम से बिल बनाकर अलग-अलग खरीदारों को बेचा था। यानी, चोरी कर उस माल को बेचकर काली कमाई की जा रही थी और इस कमाई को कई हिस्सेदारों के बीच बांटा गया था।

इन आरोपियों ने काली कमाई से चल व अचल संपत्तियां अर्जित की थीं। ऐसे ही 2.76 करोड़ रुपए कीमत की प्रोपर्टी को ईडी ने पूर्व में ही अटैच कर लिया था। इस तरह, प्रवर्तन निदेशालय ने बाड़मेर के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों के साथ गुजरात और केरल में भी आरोपियों की संपत्तियां कुर्क की थी। साथ ही आरोपी भूरसिंह और गौतम के खिलाफ अभियोजन परिवाद भी दर्ज किया जा चुका है।

खबरें और भी हैं...