पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पालिका में सरकार ने समितियों का किया गठन:पार्षद लंबे समय से कर रहे थे मांग, दो बार सर्वसम्मति से पारित हो चुकी है प्रस्ताव

उदयपुरवाटी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उदयपुरवाटी नगर पालिका में पार्षदों के लंबे संघर्ष के बाद आखिर समितियों का गठन हो गया। प्रदेश सरकार की ओर से स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक एवं संयुक्त शासन सचिव ह्रदेश शर्मा ने समितियों का गठन किया है।

जानकारी के अनुसार नगर पालिका के पार्षद लंबे समय से समितियों के गठन की मांग कर रहे थे, लेकिन पालिका चेयरमैन बार-बार किसी ना किसी बहाने से मामले को टरका रहे थे। पार्षदों ने दो बार साधारण सभा की बैठक में समितियों का गठन करने का प्रस्ताव सर्व सम्मति से पारित कर दिया, लेकिन उसके बावजूद भी गठन नहीं किया जा रहा था।

नगर पालिका चेयरमैन व ईओ द्वारा समितियों का गठन करने का समय निकल गया, तो पार्षदों ने सरकार से गठन करवाने की प्रक्रिया शुरू की। इस कार्य के लिए साधारण सभा की विशेष बैठक बुलाई, लेकिन चेयरमैन ने उस बैठक को अपनी तरफ से शून्य घोषित कर दिया था। पार्षदों ने सर्व सम्मति से प्रस्ताव पारित कर खुद ही समितियों का गठन कर प्रस्ताव सरकार के पास भिजवा दिया।

सरकार की ओर से स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक एवं संयुक्त शासन सचिव ह्रदेश शर्मा ने नगर पालिका अधिनियम की धारा 55 का उपयोग करते हुए समितियों का गठन कर दिया। पार्षदों ने बुधवार को नव गठित समितियों की प्रति नगर पालिका में प्रस्तुत कर दी है।

गौरतलब है कि एक निश्चित समय में पालिका प्रशासन को समितियों का गठन करना होता है और समय पूरा होने के बाद राज्य सरकार ही समितियों का गठन विधि सम्मत तरीके से करती है। उदयपुरवाटी नगर पालिका में कई कार्यकाल निकल गए, लेकिन किसी भी चेयरमैन ने समितियों का गठन नहीं किया था। लंबे अर्से के बाद पार्षदों ने कानूनी तरीके से समितियों का गठन करवाया है।

खबरें और भी हैं...