पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जैसलमेर में नाइट टूरिज्म की शुरूआत:गड़ीसर लेक पर 6 करोड़ 23 लाख से लगे लाइट एंड साउंड शो शुरू

जैसलमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जैसलमेर। गड़ीसर लेक पर लाइट एंड साउंड शो।

जैसलमेर की गड़ीसर लेक पर लाइट एंड साउंड शो देखने काफी टूरिस्ट आ रहे है। शो में पानी की बौछारों से जैसलमेर के इतिहास से रुबरू करवाया जाता है। इस साल 6 करोड़ 23 लाख की लागत से शुरू हुए लाइट एंड साउंड शो से सैलानी संगीत के साथ फव्वारों का आनंद लेते हैं। नगर परिषद आयुक्त लजपाल सिंह ने कहा कि जैसलमेर में इससे नाइट टूरिज्म की शुरुआत हो गई है।

जैसलमेर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय प्रशासन लगातार प्रयासरत हैं। इस कड़ी में जैसलमेर के ऐतिहासिक गड़ीसर सरोवर पर चल रहा लाइट एण्ड साउंड शो पर्यटन को चार चांद लगा रहा हैं। शाम के वक्त सैकड़ों की संख्या में सैलानी इसका लुत्फ उठाने के लिए आते है। पानी की बौछारों से रोशनी के साथ जैसलमेर का सोनार किला, जैसलमेर के रियासत कालीन ध्वज के साथ-साथ यहां के इतिहास और संस्कृति से रुबरू किया जाता है।

दरअसल, गोल्डन सिटी जैसलमेर में दिन में तो घूमने के लिए कई ऐतिहासिक हवेलियां, सोनार किला व गड़ीसर सरोवर जैसे पर्यटन स्थल है लेकिन शाम के वक्त घूमने के लिए कुछ खास नहीं था। लेकिन पर्यटन विभाग की शानदार पहल पर लाइट एण्ड साउंड शो से यहां पर नाइट टूरिज्म शुरू हो गया है। जिससे पर्यटकों को तो लुत्फ उठाने का एक ओर प्लेटफॉर्म मिल गया तो वहीं पर्यटन व्यवसाय को भी इससे संजीवनी मिल गई है।

नाइट टूरिज्म से पर्यटन को मिला बढ़ावा
प्रिया होटल के मयंक भाटिया ने बताया कि जैसलमेर में लाइट एंड साउंड शो से एक नया अध्याय शुरू हो गया है। पहले रात को सैलानियों के लिए कोई प्लेस नहीं था, लेकिन गड़ीसर लेक पर लाइट एंड साउंड शो से टूरिज्म को बहुत फायदा हुआ है। इससे रात को सैलानियों को जैसलमेर में रात को घूमने का नया स्थान मिल गया है जहां वे एंटरटेन हो रहे हैं।