पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61765.590.75 %
  • NIFTY18477.050.76 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47184-1.49 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62935-0.03 %

CHC में जांच मशीनें खराब:मलारना डूंगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा सुविधा के दावे खोखले, महंगे दाम पर निजी लैब में जांच करवाने को मजबूर मरीज

सवाई माधोपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मलारना डूंगर सीएचसी। - Money Bhaskar
मलारना डूंगर सीएचसी।

मलारना डूंगर सीएचसी में सरकार और स्वास्थ्य विभाग के दावे खोखले साबित हो रहे हैं। अस्पताल में ज्यादातर जांच मशीनें खराब पड़ी हुई है, जिससे मरीजों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मरीजों को अस्पताल से 2 किलोमीटर दूर निजी लैब जाकर महंगे दामों पर जांच करवानी पड़ रही है। मरीज निजी लैब से जांच करवाकर अस्पताल वापस लौटता है, तो उनको डॉक्टर नदारद मिलते है। ऐसे में मरीज डॉक्टर के आवास पहुंचकर जांच दिखाकर दवा लिखवाने को मजबूर है। जिससे मरीजों के ऊपर दोहरी मार पड़ रही है।

मुख्यमंत्री जांच योजना के तहत सीएचसी में 36 प्रकार की फ्री जांचों का सरकारी दावा करती है। लेकिन हकीकत में यहां 15 जांचों की सुविधा भी उपलब्ध नहीं है। अस्पताल में लंबे समय से एक्स-रे मशीन सहित सीबीसी, बायोकेमिस्ट्री व सेंट्रीफ्यूज मशीन खराब पड़ी है। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि खराब मशीनों को सही कराने के लिए कईं बार उच्च अधिकारियों और संबंधित कंपनियों को पत्र लिखा गया है, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। जांच मशीनों के समय पर ठीक नहीं होने से इसका खामियाजा मरीजों को आर्थिक हानि के साथ भुगतना पड़ रहा है।

वर्तमान में सीएचसी में सीबीएसी कंपलीट ब्लड काउंट, सीरम कोलेस्टेरॉल, ब्लड यूरिया, सीरम ब्लूरीबिन आदि महत्वपूर्ण जांचों के साथ अस्पताल में लंबे समय से एक्स-रे मशीन खराब पड़ी है। जिसके चलते मरीजों को गंगापुर या सवाई माधोपुर एक्स-रे कराने के लिए जाना पड़ता है।

इनका कहना है
जांच मशीनों के खराब होने के बाद सही कराने के लिए उच्च अधिकारियों सहित संबंधित कंपनियों को पत्र लिख दिया,लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई। मशीन खराब होने के कारण अधिकांश महत्वपूर्ण जांच प्रभावित हो रही है।
-डॉ. सैयद सौहेल अली, सीएचसी प्रभारी, मलारना डूंगर

खबरें और भी हैं...