पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60967.050.24 %
  • NIFTY18125.40.06 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479130.65 %
  • SILVER(MCX 1 KG)654460.63 %
  • Business News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Said SMS Stadium Is Completely Ready For International Event, BCCI Will Decide On The Presence Of Spectators; World's Third Largest Stadium To Be Built In Jaipur

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन अध्यक्ष वैभव गहलोत का इंटरव्यू:बोले- जयपुर में 8 साल बाद होंगे अंतरराष्ट्रीय मैच; यहां बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम

जयपुरएक महीने पहलेलेखक: स्मित पालीवाल
  • कॉपी लिंक
वैभव गहलोत, अध्यक्ष आरसीए

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन का विवादों से गहरा नाता है। इसी वजह से पिछले 8 साल से राजस्थान में एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हो पाया, लेकिन राजस्थान क्रिकेट में सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत की एंट्री के बाद हालात फिर से बदलने लगे हैं। राजस्थान में अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन होने जा रहा है। दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम भी जयपुर में बनने जा रहा है।

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन अध्यक्ष वैभव गहलोत ने बताया कि राजस्थान में क्रिकेट के हालात काफी बदतर स्थिति में पहुंच गए थे। हमारी कार्यकारिणी बनने के बाद लगातार क्रिकेट के सुधार के लिए काम किया गया। इस दौरान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से लेकर सेक्रेटरी जय शाह को राजस्थान के हालात से अवगत कराया। इसी का नतीजा है कि बे-पटरी हुआ राजस्थान का क्रिकेट अब पटरी पर लौटने लगा है।

सवाल- 8 साल के लंबे इंतजार के बाद राजस्थान को फिर से अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी मिली है। यह कैसे संभव हुआ?

जवाब- राजस्थान को लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी का मौका नहीं मिला था, इसलिए 2 साल पहले अध्यक्ष बनने के बाद से ही राजस्थान में क्रिकेट के विस्तार के लिए काम शुरू कर दिया था। दर्जनों बार बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और जय शाह से मिला। राजस्थान की स्थिति से वाकिफ कराया। एक अच्छे आयोजन का भरोसा दिलाया। उन्हें बताया कि राजस्थान में 8 साल से एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हो सका है। क्रिकेटर और खेल प्रेमी दोनों ही हताश हैं। इसके बाद बीसीसीआई ने राजस्थान को एक T20 और एक वनडे मैच की मेजबानी का जिम्मा सौंपा है।

सवाल- नवंबर में राजस्थान में पहला मैच होगा, काफी कम वक्त बचा है। ऐसे में ग्राउंड कैसे तैयार करेंगे?
जवाब-
राजस्थान में डोमेस्टिक मैच लगातार जारी हैं। ऐसे में ग्राउंड और पिच पूरी तरह तैयार है। अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए भी कमेटी बनाएंगे। जो भी जरूरत है, उन्हें जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश करेंगे। हमने डॉक्टर सीपी जोशी के नेतृत्व में इससे पहले भी राजस्थान में अंतरराष्ट्रीय मैच और आईपीएल का आयोजन किया है। ऐसे में इस बार भी राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन की पूरी टीम मिलकर एक अच्छे आयोजन के लिए काम करेगी, ताकि खेल प्रेमियों को भरपूर मनोरंजन मिल सके।

सवाल- कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका है। ऐसे में क्या दर्शक स्टेडियम में बैठकर मैच देख सकेंगे?
जवाब-
अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान स्टेडियम में दर्शकों की मौजूदगी का फैसला बीसीसीआई करेगी। फिलहाल बीसीसीआई की ओर से इस पर कोई भी घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में हम भी उनके फैसले का इंतजार कर रहे हैं। अगर बीसीसीआई दर्शकों के स्टेडियम में आने की अनुमति देता है तो फिर राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप राजस्थान में भी दर्शक सवाई मानसिंह स्टेडियम में बैठकर मैच का लुत्फ उठा पाएंगे।

सवाल- क्या जयपुर के बाहर जोधपुर में भी अंतरराष्ट्रीय मैच होंगे?
जवाब-
जोधपुर के स्टेडियम में फिलहाल रिनोवेशन का काम चल रहा है। ऐसे में जेडीए जब तक जोधपुर स्टेडियम को पूरी तरह तैयार नहीं कर देता है, तब तक वहां अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन नहीं हो सकता। हालांकि स्टेडियम तैयार होने के बाद सबसे पहले डोमेस्टिक और उसके बाद आईपीएल जैसे आयोजन करवाए जाएंगे। इसके बाद जोधपुर में भी अंतरराष्ट्रीय मैच हो सकेंगे।

सवाल- राजस्थान में अंतरराष्ट्रीय मैच के आयोजन के बाद अब क्या योजना है?
जवाब-
राजस्थान में क्रिकेट का विकास सिर्फ अंतरराष्ट्रीय मैच तक ही सीमित नहीं रहेगा। इसके बाद हम क्रिकेट और क्रिकेटर्स के भविष्य को ध्यान में रखते हुए एक नए स्टेडियम की नींव रखेंगे। फिलहाल दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टेडियम के टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है। अगले दो महीनों में विधिवत निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। इसके निर्माण के बाद राजस्थान के खिलाड़ी प्रदेश में ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम में प्रैक्टिस कर सकेंगे।

बता दें कि न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज की टीम जयपुर में भारतीय टीम से मुकाबला करेगी। न्यूजीलैंड की टीम नवंबर में भारत दौरे पर आएगी। न्यूजीलैंड T-20 के साथ दो टेस्ट भी भारत से खेलेगा। इसमें पहला T-20 17 नवंबर को जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में होगा। जबकि अगले साल फरवरी में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम भारत दौरे पर आएगी। वेस्टइंडीज के साथ भारत तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलेगा। वेस्टइंडीज का भारत से दूसरा वनडे जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में 9 फरवरी को खेला जाना प्रस्तावित है।

खबरें और भी हैं...