पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Jaipur Jodhpur (Rajasthan) Coronavirus Cases Update | Rajasthan Corona Cases District Wise Today News; Alwar Kota Bikaner Udaipur Tonk

राजस्थान कोरोना LIVE:जयपुर के एक स्कूल में 19 बच्चे संक्रमित मिले; प्रदेश में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या घटी

जयपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर जिले के एक गांव के सरकारी स्कूल में 19 बच्चे कोरोना संक्रमित मिलने से हड़कंप मच गया है। एसडीएम चाकसू गोर्धन शर्मा ने बताया कि स्कूल एतियातन तौर पर बंद कर दिया है। सभी बच्चों को होम आइसोलेट कर दिया है। लगभग 45 बच्चों की टेस्टिंग करवाई गई थी, जिसमें से 19 बच्चों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। स्कूल ग्रामीण क्षेत्र में आ रहा था और नगर पालिका एरिया से बाहर था, इसलिए स्कूल बंद नहीं था। ये सभी बच्चे 9वीं से 10 की कक्षा में पढ़ने वाले बताए जा रहे हैं।

गिर रहा है रिकवरी रेट
राजस्थान में कोरोना के केस बढ़ने के साथ ही रिकवरी रेट का ग्राफ बिगड़ने लगा है। एक जनवरी को राज्य में एक्टिव केस की संख्या 1247 थी, जो अब 24 गुना बढ़कर 30 हजार 597 हो गई है। मंगलवार को कोरोना से रिकवर हुए मरीजों की संख्या 853 थी, जबकि एक्टिव केस 5509 बढ़े हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि इनमें 2 फीसदी मरीज भी अस्पताल में भर्ती नहीं हैं।

एक्टिव केस के मामले में देश में 9वें नंबर पर
0 हजार 597 एक्टिव केस और 96 फीसदी रिकवरी रेट के साथ राजस्थान अब देश के उन 10 राज्यों की सूची में शामिल हो चुका है, जहां सबसे ज्यादा एक्टिव केस है, इस सूची में पहले नंबर पर महाराष्ट्र है जहां एक्टिव केस की संख्या 2 लाख के पार हो गई है। राजस्थान अभी 9वें नंबर पर आता है। इस सूची में महाराष्ट्र के बाद पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, दिल्ली, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, केरल, गुजरात आते हैं। वहीं दसवां नंबर हरियाणा का है।

भरतपुर चौथा जिला जो रेड जोन में हुआ शामिल
राजस्थान के 33 में से 4 ऐसे जिले हैं, जो रेड जोन में आ रहे हैं। यहां संक्रमण की औसत साप्ताहिक दर 10 फीसदी से ज्यादा है, जो प्रशासन के लिए चिंता का कारण बन गई। मंगलवार को भरतपुर चौथा ऐसा जिला हो गया है, जो रेड जोन में शामिल हो गया। इससे पहले जयपुर, जोधपुर और बीकानेर ही इस लिस्ट में आ रहे थे। संक्रमण की यही रफ्तार रही तो कोटा एक-दो दिन में इस सूची में शामिल हो जाएगा।