पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX58461.291.35 %
  • NIFTY17401.651.37 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47394-0.41 %
  • SILVER(MCX 1 KG)60655-1.89 %

एनजीटी के आदेशों को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी सरकार:नाहरगढ़ किले से 1 दिसम्बर तक कॉमर्शियल एक्टिविटी बंद करने के दिए है आदेश; पर्यटन, पुरातत्व विभाग के कंट्रोल में है किला

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुरातत्व विभाग इसके लिए लीगल राय ले रहा है। - Money Bhaskar
पुरातत्व विभाग इसके लिए लीगल राय ले रहा है।

जयपुर के नाहरगढ़ फोर्ट में संचालित कॉमिर्शलय एक्टिविटी (रेस्टोरेंट, होटल, बार आदि) को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने 1 दिसम्बर तक बंद करने के आदेश दिए है। एनजीटी के इन आदेशों के खिलाफ सरकार अब सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है। पुरातत्व विभाग इसके लिए लीगल राय ले रहा है।

दसअसल एनजीटी ने 4 अक्टूबर को वनप्रेमी राजेंद्र तिवाड़ी की जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद आदेश दिए थे। इस आदेश में एनजीटी ने नाहरगढ़ वाइल्ड लाइफ एरिया में सभी नॉन फॉरेस्ट एक्टिविटी को बंद करने के लिए कहा है। एनजीटी ने पुरातत्व विभाग और आरटीडीसी को फटकार लगाते हुए कहा कि अभ्यारण्य में इस तरह की वाणिज्यिक गतिविधियां चलाने का आपको कोई अधिकार नहीं है। एनजीटी ने कहा कि वह तुरंत इन एक्टिविटी को रोके और फोर्ट को खाली करवाए। साथ ही एनजीटी ने वन विभाग को निर्देश दिया है कि वह फोर्ट पर अपना दखल दें और वहां अभ्यारण्य संरक्षण और ईको टूरिज्म डवलप करें।

आरटीडीसी चलाती है रेस्टोरेंट और बार, लाइट और साउण्ड शो भी चलता है
नाहरगढ़ फोर्ट के बाहर पढ़ाव नाम से वर्तमान में रेस्टोरेंट और बीयर बार संचालित है, जो आरटीडीसी की ओर से चलाया जाता है। इसके अलावा एक अन्य रेस्टोरेंट फोर्ट के अंदर संचालित है, जिसे पुरातत्व विभाग की ओर से निजी फर्म को लीज पर दिया है। इसके अलावा यहां लाइट शो भी किया जाता है। इस तरह पूरे फोर्ट पर राजस्थान ट्यूरिज्म विभाग और आर्कोलॉजी विभाग की कंट्रोलिंग है। आर्कोलॉजी विभाग के अधिकारियों की माने तो लाइट और साउण्ड शो 45 मिनट का होता है जो लोकसंगीतों पर आधारित होता है। इस दौरान जो साउण्ड सिस्टम चलाया जाता है उसकी ध्वनि की तीव्रता 98 डेसिबल होती है, जो एक मोटर साइकिल के हॉर्न से भी कम। ऐसे में इतनी आवाज से किसी तरह का ध्वनि प्रदूषण नहीं होता और न ही वन्यजीवों का जीवन प्रभावित होता है।

खबरें और भी हैं...