पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 101 रुपए महंगा हुआ:बाजार कीमत अब 2116 रुपए, इस साल में कुल 655 रुपए बढ़े; 48 फीसदी का इजाफा हुआ

जयपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Money Bhaskar
फाइल फोटो।

आमजन पर महंगाई की मार कम होने का नाम नहीं ले रही। पैट्रोल, गैस कंपनियों ने आज कॉमर्शियल गैस की कीमतों में 101 रुपए का इजाफा कर दिया। शादियों के सीजन में लोगों के लिए यह एक झटका है। इससे पहले तेल कंपनियों ने पिछले महीने एक नवंबर में कॉमर्शियल गैस सिलेण्डर 266 रुपए महंगा किया था। इस साल की स्थिति देखे तो कॉमर्शियल सिलेण्डर की कीमतों में 48 फीसदी का इजाफा हुआ है।

हालांकि राहत की बात ये है कि तेल कंपनियों ने केवल कामर्शियल सिलेंडर पर की ही कीमतें बढ़ाई है, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। घरेलु उपभोक्ता को अब भी 14.2 किग्रा का गैस सिलेण्डर बिना सब्सिडी 903.50 रुपए में मिल रहा है। एलपीजी फेडरेशन ऑफ राजस्थान के महासचिव कार्तिकेय गौड़ ने बताया कि सर्दियों में कॉमर्शियल गैस सिलेण्डर की कीमतों में इजाफा होता है। लेकिन सावों में इसका असर देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में हर रोज जयपुर में 30 से 40 हजार सिलेण्डर की खपत होती है।

सावों पर भी दिखेगा असर
गैस की कीमतों में बढ़ोतरी का असर मौजूदा समय में चल रहे सावों के सीजन पर देखने को मिलेगा। इन दिनों शादी-समारोह के पूरे प्रदेशभर में आयोजन हो रहे है। इस बार 13 दिसंबर तक कई बड़े मुहूर्त है, जिनमें बड़ी संख्या में शादियां होगी। इन शादी समारोह में भी बड़ी संख्या में गैस सिलेंडर की खपत होगी, जिससे शादी समारोह का बजट भी प्रभावित होगा।

इस साल 655 रुपए महंगा हुआ सिलेण्डर
कॉमर्शियल सिलेण्डर की कीमतों को देखे तो जनवरी से अब तक यानी 12 महीने में कॉमर्शियल गैस सिलेण्डर 655 रुपए महंगा हुआ है। जनवरी की शुरूआत में कॉमर्शियलसिलेण्डर 1360 रुपए का मिलता था, जो आज बढ़कर 2015 रुपए पहुंच गया। इस बीच गैस के सिलेण्डर की कीमतें 4 बार बढ़ाए गए, जबकि 5 बार सिलेण्डर की कीमतों में कमी भी की है।

खबरें और भी हैं...