पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX62142.990.61 %
  • NIFTY18477.050 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47184-1.49 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62935-0.03 %

हाईकोर्ट में सुनवाई:एसआई भर्ती-2016 की शारीरिक दक्षता से जुड़े मामले में अपील खारिज की गई

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • याचिका में दौड़ का समय नापने के लिए स्टॉप वॉच के उपयोग पर अभ्यर्थियों ने जताई थी आपत्ति

हाईकोर्ट ने पुलिस एसआई भर्ती-2016 की शारीरिक दक्षता से जुड़े मामले में दायर जितेन्द्र राठौड़ व अन्य की अपील सोमवार को खारिज कर दीं।

सीजे इन्द्रजीत महान्ति व जस्टिस एसके शर्मा की खंडपीठ ने यह आदेश दिया। मामले में अदालत ने पक्षकारों की बहस 25 अगस्त को पूरी होने के बाद फैसला बाद में देना तय किया था। खंडपीठ ने कहा कि इस मामले में एकलपीठ ने याचिकाएं खारिज कर कोई गलती नहीं की है।

अपीलों में एकलपीठ के याचिका खारिज करने वाले आदेश को चुनौती देते हुए कहा था कि प्रार्थियों ने भर्ती की शारीरिक दक्षता परीक्षा की दौड़ तय समय में पूरा की थी। शारीरिक दक्षता के तहत दौड़ को 14 सेकंड में पूरा करने पर 40 अंक, 15 सेकंड में 25 अंक और 16 सेकंड में 15 अंक देने का प्रावधान था।

विभाग ने दौड़ में लगने वाले समय को नापने के लिए स्टॉप वॉच का उपयोग किया था। स्टॉप वॉच को मैनुअल उपयोग किया जाता है और इसमें माइक्रो सेकंड की सटीक गणना नहीं होती है। स्टॉप वॉच के स्थान पर माइक्रो चिप से गणना सटीक होती है। अभ्यर्थी के शरीर में यह चिप लगाने से समय की गणना अपने आप हो जाती है। 2012 के बाद पुलिस की दूसरी भर्तियों में चिप से ही समय की गणना की जाती है।

वे इंटरव्यू में भी पास हो गए हैं और उनके अंक अंतिम कट ऑफ से भी ज्यादा हैं इसलिए उन्हें नियुक्ति दी जाए। जवाब में राज्य सरकार और आरपीएससी ने कहा कि स्टॉप वॉच का उपयोग सिर्फ अपीलार्थियों के लिए ही नहीं अन्य सभी अभ्यर्थियों के लिए भी किया था। दक्षता परीक्षा के दौरान वीडियोग्राफी भी कराई गई थी ताकि किसी अभ्यर्थी के स्थान पर कोई अन्य अभ्यर्थी दौड़ में शामिल नहीं हो सके।

खबरें और भी हैं...