पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60967.050.24 %
  • NIFTY18125.40.06 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479130.65 %
  • SILVER(MCX 1 KG)654460.63 %
  • Business News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • After Three Weeks Of Angioplasty, Gehlot Again Active In Work, Took A Review Meeting Of The Campaign With The Administration Villages, Gave Instructions

सीएम की वापसी:एंजियोप्लास्टी के तीन सप्ताह बाद गहलोत कामकाज में फिर सक्रिय, प्रशासन गांवों के संग अभियान की समीक्षा बैठक ली, दिए निर्देश

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गहलोत ने सोमवार को सीएमआर से ‘प्रशासन गांवों के संग अभियान’ की ऑनलाइन समीक्षा बैठक ली। - Money Bhaskar
गहलोत ने सोमवार को सीएमआर से ‘प्रशासन गांवों के संग अभियान’ की ऑनलाइन समीक्षा बैठक ली।

करीब 3 सप्ताह पहले एंजियोप्लास्टी करवा चुके मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अब अपने काम-काज को लेकर सक्रिय नजर आ रहे हैं। महकमों की फाइलों के निस्तारण के अलावा गहलोत ने सोमवार को सीएमआर से ‘प्रशासन गांवों के संग अभियान’ की ऑनलाइन समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान लगने वाले शिविरों में पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जोड़ने, भूमिहीनों को भू-आवंटन करने का काम सर्वोच्च प्राथमिकता से किया जाए।

अभियान के दौरान आने वाली बिजली, पानी, सड़क, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से सम्बन्धित शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया जाए। शिविर प्रभारी यह सुनिश्चित करें कि आवेदन पत्र लाभार्थी से निशुल्क भरवाए जाएं।

प्रदेश की कई योजनाओं के प्रस्तावों को सीएम गहलोत ने दी मंजूरी

स्वास्थ्य बीमा सहित 7 योजनाएं स्टेट फ्लैगशिप में शामिल

प्रदेश के युवाओं के कौशल विकास एवं रोजगार से जुड़ी ‘मुख्यमंत्री युवा संबल योजना’ सहित 5 विभिन्न विभागों की 7 योजनाएं स्टेट फ्लैगशिप कार्यक्रम सूची में शामिल होंगी। सीएम गहलोत ने इस संबंध में आयोजना विभाग के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है।

प्रस्ताव के अनुसार मुख्यमंत्री युवा संबल योजना, कालीबाई भील मेधावी छात्र स्कूटी योजना और देवनारायण छात्र स्कूटी योजना, इंदिरा रसोई योजना और ‘इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना, घर-घर औषधि योजना तथा मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना स्टेट फ्लैगशिप में शामिल होंगी।

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना’ के नाम को ‘मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना’ के रूप में संशोधित करने की भी स्वीकृति दे दी है।

ग्राम विकास अधिकारियों का अति. कार्य भत्ता 50% बढ़ाया
सीएम ने ग्राम विकास अधिकारी संवर्ग के 11,317 अधिकारियों को विशेष भत्ते और दोहरे प्रभार के लिए देय अतिरिक्त कार्य भत्ते में 50% वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दी। वृद्धि 1 अक्टूबर से लागू होगी। सरकार को प्रतिवर्ष करीब 12.55 करोड़ रु. का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा।

स्थानीय गाइड्स का मानदेय तीन गुना तक बढ़ाया जाएगा
पर्यटन विभाग में पंजीकृत पर्यटक गाइड्स का मानदेय लगभग 3 गुना बढेगा। सीएम गहलोत ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है। प्रस्ताव के अनुसार, गाइड्स के मानदेय का निर्धारण वर्ष 2002-03 से वर्ष 2020-21 तक के लागत मूल्य मुद्रास्फीति सूचकांक के आधार पर होगा।

2 कांस्टेबलों के आश्रितों को 20-20 लाख रु. का पैकेज : सीएम गहलोत ने ड्यूटी के दौरान प्राण न्यौछावर करने वाले भीलवाड़ा जिले के 2 पुलिस कांस्टेबलों पवन कुमार तथा ओंकार चंद के आश्रितों को विशेष पैकेज के रूप में 20-20 लाख रुपए देने मंजूरी दी है।