पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59037.18-0.72 %
  • NIFTY17617.15-0.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48458-0.16 %
  • SILVER(MCX 1 KG)646560.47 %

भीषण सूखे के बीच राहत की बारिश:बाड़मेर में फसलें जलने के बाद अच्छी बारिश, इस वीक बरसात होने की संभावना, बुधवार को कोहरा रहने की संभावना

बाड़मेर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कवास में बारिश ओर तेज हवा से गिरे पेड़। - Money Bhaskar
कवास में बारिश ओर तेज हवा से गिरे पेड़।

बाड़मेर के किसान लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे थे। सोमवार को हुई बारिश से खरीफ की फसलों को कहीं इलाको में जीवनदान मिलने की उम्मीद है। बारिश होने से मवेशियों और पशुओं के चारे पानी का संकट कम होने की उम्मीद है। मौसम विभाग इस सप्ताह अच्छी बारिश होने की संभावना जता रहा है। वहीं, बुधवार को कोहरे की रहने की संभावना है।

सोमवार को जिले में चौहटन, सेड़वा, गिड़ा, बाड़मेर, धोरीमन्ना, गुड़ामालानी, आडेल, नोखड़ा, बायतु, शिव, रामसर, गडरारोड़ इलाके में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई है। धोरीमन्ना में सबसे ज्यादा 47 एमएम बारिश रिकार्ड की गई, जबकि बाड़मेर में 20 एमएम, चौहटन में 14 एमएम बारिश हुई। मंगलवार को सुबह से तेज गर्मी व उमस ने हाल बेहाल कर रखा है।

दरअसल, बाड़मेर में जून महीने में हुई बारिश से किसानों ने करीब 12 लाख हेक्टेयर में खरीफ की फसलें बोई थी। जिले में बोई बाजरा, ग्वार, मूंग,मोठ की फसलें खेतों में ही जल गई। किसान बारिश का इंतजार करता रहा लेकिन बारिश नहीं हुई। 12 हेक्टेयर में 80 फीसदी फसलें जलकर राख हो गई। अकाल की वजह से चारे और पानी तक का संकट आ गया था।

औसत से 65% कम बारिश

बाड़मेर में बारिश का आंकड़ा 365 एमएम है। लेकिन जिले में अब तक सिर्फ 120 एमएम बारिश हुई है। ऐसे में बाड़मेर औसत से 65% कम बारिश हुई है। इसी वजह से जिले में भीषण अकाल है।

बची फसलों को जीवनदान

सितंबर में अच्छी बारिश से फसलों से ज्यादा फायदा पशुओं के लिए हरे चारे और पानी का होगा। जिले में अधिकांश खेतों में फसलें जल गई हैं। गत दिनों कुछ जगह हल्की बारिश हुई थी, ऐसे में कुछ जगह फसलें बची हैं। ऐसे में उन फसलों के लिए ये बारिश वरदान साबित होगी।

बुधवार को कोहरा रहने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक लो प्रेशर वाला एक सिस्टम 10 दिनों तक एक्टिव होता है, इसके अगले 8-10 दिन रुक-रुक कर बारिश हो सकती है। जिले में बारिश की संभावना जताई है। वहीं बुधवार को कोहरा छाया रहेगा। गौरतलब है कि सरकार ने बीते सप्ताह समय सीमा से पहले विशेष गिरदावरी करने के आदेश जारी कर दिये थे। 30 सितंबर तक गिरदावरी करने के निर्देश दिये हैं।

खबरें और भी हैं...