पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57276.94-1 %
  • NIFTY17110.15-0.97 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48432-0.52 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62988-1.1 %

रीट परीक्षा 2021:बीएड कर रहे छात्रों की डिग्री समय पर पूरी नहीं हुई तो होंगे रीट से बाहर, प्रैक्टिकल के लिए तिथि घोषित

अजमेर2 महीने पहलेलेखक: आरिफ कुरैशी
  • कॉपी लिंक
  • स्कूल में कार्यग्रहण के लिए मिला 10 दिन का ही समय, आवेदन में देरी से समय पर पूरी नहीं हो पा रही इंटर्नशिप

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 से विवादों का साया अभी तक नहीं हट पा रहा है। कोर्ट द्वारा बीएड डिग्रीधारियों को लेवल वन से बाहर किए जाने के बाद एक नया मामला सामने आया है। रीट लेवल सेकेंड में शामिल हुए बीएड सेकेंड ईयर के कई स्टूडेंट्स की इंटर्नशिप पूरी नहीं होने से उनकी डिग्री समय पर पूरी नहीं हो पाएगी। ऐसे में इन अभ्यर्थियों का रीट से बाहर होने का खतरा बढ़ जाएगा। बोर्ड ने रीट लेवल सेकेंड के लिए बीएड कोर्स कर रहे स्टूडेंट्स से भी आवेदन मांगे थे। शिक्षा विभाग से इन अभ्यर्थियों को उम्मीद थी कि उनकी इंटर्नशिप समय पर पूरी हो जाएगी।

डिग्री भी समय पर मिल जाएगी, लेकिन अब ऐसे अभ्यर्थियों को अपना भविष्य अधर में अटका नजर आने लगा है। इन अभ्यर्थियों को रीट काउंसलिंग शुरू होने से पहले अपनी डिग्री पूरी करनी है। ऐसा नहीं हआ तो इन्हें रीट में मौका नहीं मिलेगा। अभ्यर्थियों का कहना है कि इंटर्नशिप के लिए पहले चरण में 19 से 26 जुलाई तक आवेदन मांगे गए। 29 व 30 जुलाई को स्कूल आवंटित कर दिए गए। इसके बाद स्कूल में कार्यग्रहण के लिए 10 दिन का ही समय दिया गया। इसके बाद विद्यार्थियों को परिवेदना प्रस्तुत करने व निस्तारण के लिए 10 अगस्त से 16 अगस्त तक का समय दिया गया। रीट लेवल-वन व लेवल-टू दोनों को मिलाकर कुल 25 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। जिनमें से 20 लाख से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल हुए।

दूसरे चरण के आवेदन के लिए 2 से 10 अगस्त तक का समय मिला

शिक्षा विभाग ने शालादर्पण (शिक्षा विभाग का पोर्टल) पर ही द्वितीय चरण के लिए 2 से 10 अगस्त तक आवेदन मांगे। 11 व 12 अगस्त को इंटर्नशिप के लिए स्कूल आवंटित किए गए और 10 दिन कार्य ग्रहण के लिए दिए गए। इस चरण के अभ्यर्थियों को 23 से 27 अगस्त तक समय परिवेदना प्रस्तुत करने व निस्तारण के लिए दिया गया।

दिसंबर में पूरे होंगे 96 दिन

अभ्यर्थियों का कहना है कि जिन अभ्यर्थियों ने 27 अगस्त या इसके बाद इंटर्नशिप के लिए ज्वाइन किया है, उनके 96 दिन दिसंबर माह में पूरे होंगे। इधर, जब तक इंटर्नशिप पूरी नहीं होगी, उनकी बीएड की डिग्री पूरी नहीं होगी।

समय पर इंटर्नशिप न होने से परीक्षाओं से होंगे वंचित

बीएड द्विवर्षीय पाठ्यक्रम के भाग प्रथम व द्वितीय की प्रायोगिक-आंतरिक परीक्षा 2021 के आयोजन के लिए आरयू ने 10 दिसंबर तक का समय संबद्ध कॉलेजों को दिया है। परीक्षा नियंत्रक डाॅ. राकेश राव ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि अब उनके समक्ष नई समस्या यह है कि समय पर इंटर्नशिप पूरी नहीं होगी तो वे प्रैक्टिकल एग्जाम व फाइनल लेसन में शामिल नहीं हो सकेंगे। जबकि राजस्थान यूनिवर्सिटी ने 1 से 10 दिसंबर तक ही प्रायोगिक परीक्षा पूरी करने को कहा है।

खबरें और भी हैं...