पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दरगाह में वीडियो बनाने वाली युवती ने मांगी माफी:फिटनेस ट्रेनर ने कहा- मैं यह वीडियो हमेशा के लिए डिलीट कर रही हूं

अजमेर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फिटनेस ट्रेनर युवती ने ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में वीडियो बनाने को लेकर माफी मांगी है। युवती ने दरगाह कमेटी को माफीनामा भेजा है। माफीनामे के बाद दरगाह कमेटी ने भी शिकायत वापस लेने का निर्णल लिया। साथ ही, दरगाह परिसर में वीडियो और फोटोग्राफी पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

मैं वीडियो हमेशा के लिए डिलीट कर रही हूं

युवती ने दरगाह कमेटी को भेजे गए ई-मेल में लिखा है- आदरणीय सहायक नाजिम साहिब, मैं सोशल मीडिया के TIKKI एप्लिकेशन पर जिम्नास्टिक्स स्टंट के वीडियो डालती रहती हूं। मेरे 1 लाख 58 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं। मेरे द्वारा दरगाह में बनाए गया वीडियो किसी भी जाति धर्म अथवा समुदाय को आघात पहुंचाने के लिए नहीं था। परंतु फिर भी आप को ठेस पहुंची है तो मैं आपसे क्षमा मांगती हूं। वही युवती ने ईमेल में यह भी लिखा कि मैं यह वीडियो हमेशा के लिए डिलीट कर रही हूं। भविष्य में ऐसा ना हो इसका वादा करती हूं। अजमेर दरगाह शरीफ के प्रति मेरी बेहद आस्था है। मेरी दरगाह को अपमानित करने की बिल्कुल भी मंशा नहीं थी, मुझे माफ करें।

कमेटी ने युवती को माफ करने का निर्णय लिया

दरगाह कमेटी के सहायक नाजिम आदिल ने बताया कि युवती द्वारा प्राप्त ई-मेल पर दरगाह कमेटी चेयरमैन अमीन पठान ने भी युवती को माफ करने का निर्णय लिया और साथ ही हिदायत दी कि वह भविष्य में आदर व सम्मान वाले किसी भी स्थान पर इस तरह से कोई वीडियो या फोटोग्राफी ना करवाएं। वहीं, उन्होंने बताया कि जल्द ही इस मामले में दरगाह थाने में दी गई शिकायत वापस ली जाएगी।

जिम्नास्टिक्स का वीडियो पर मचा था बवाल

ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में युवती ने जिम्नास्टिक्स का वीडियो बनाया था। इसके बाद युवती ने इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर कर दिया। खादिम हिसामुद्दीन चिश्ती ने इस संबंध में दरगाह नाजिम को पत्र लिखकर शिकायत दी थी। वीडियो सामने आने के बाद दरगाह कमेटी ने सख्त कार्रवाई की मांग की थी। इसके बाद देर रात दरगाह कमेटी के अध्यक्ष अमीन पठान के निर्देश पर सहायक नाजिम ने दरगाह थाने में शिकायत देकर परिवाद दर्ज करवाया था।

दरगाह में लगाया फोटो और वीडियोग्राफी पर प्रतिबंध

ख्वाजा ग़रीब नवाज़ की प्रबन्ध समिति दरगाह कमेटी द्वारा दरगाह शरीफ में फोटो व वीडियोग्राफी पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। दरगाह कमेटी अध्यक्ष अमीन पठान ने बताया की पिछले कुछ समय से लोग दरगाह शरीफ़ में वीडियो और फोटो खिंचवा कर वायरल कर रहे हैं। ऐसे में वीडियो व तस्वीरों के जरिए दरगाह शरीफ़ की प्रतिष्ठा, आदर, सम्मान और व्यवस्था को आघात पहुंचाया जाता है। ऐसे में कमेटी ने फोटो और वीडियोग्राफी पर प्रतिबंध लगा दिया है।