पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

iphone के नाम पर करीब 50 लाख की ठगी:21 साल के लड़के ने 17 राज्यों के 159 ग्राहकों को ठगा, आईफोन की जगह भेजता था डेमेज मोबाइल

अजमेरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गिरफ्तार आरोपी।

सोशल मीडिया पर आईफोन के लुभावने ऑफर देकर ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले अंतरराज्यीय आरोपी को अजमेर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आरोपी आईफोन की जगह डेमेज मोबाइल या खाली बॉक्स भेजकर ऐसा करता था। आरोपी ने 17 राज्यों के 159 लोगों के साथ धोखाधड़ी करने की बात कबूल की है।

आरोपी भरत वैष्णव (21) मूल रूप से रियांबड़ी, पादूकलां-नागौर का रहने वाला है। हाल में कुड़ी भगतासनी, हाउसिंग बोर्ड जोधपुर में रह रहा था। अजमेर के एक ग्राहक से बीस हजार की ठगी की है। किसी से ज्यादा राशि भी की। जो अब तक 159 ग्राहकों के साथ करीब 50 लाख की ठगी कर चुका। पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है।

SP विकास शर्मा ने बताया कि 13 सितम्बर को अजमेर के प्रताप नगर निवासी विजयजीत वर्मा ने अलवर गेट थाने में रिपोर्ट देकर बताया कि उसने ओएलएक्स कम्पनी के मोबाइल नम्बर पर आईफोन 11 प्रो 7 नवम्बर को बुक कराया। इसकी कीमत 20 हजार रुपए बताई। इसका पार्सल लेने के लिए आई.एल. फर्नीचर मेयो लिंक रोड पर बुलाया गया। पार्सल घर पर लाकर खाेला तो उसमें एक कार्बन का छोटा फोन और एक ईयर फोन का खाली डिब्बा निकला। इस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया।

ऐसे पहुंची पुलिस आरोपी तक
पुलिस ने घटनास्थल के आस पास लगे सीसीटीवी फुटेज देखे तथा परिवादी को प्राप्त डिलीवरी बैग पर लगे बार कोड से पता किया। ऑर्डर एक्सप्रेस बीस कम्पनी के माध्यम से डिलीवरी होना पाया गया। जिस पर एक्सप्रेस बीस कम्पनी के प्रबंधक व कर्मचारियों से पूछताछ की। पार्सल कुड़ी भगतासनी जोधपुर से पैकिंग होकर आना मिला। पुलिस ने जांच की तो सामने आया कि भरत वैष्णव द्वारा पैकिंग कर ऑर्डर अनुसार आईफोन की डिलीवरी करने का पता चला। पुलिस ने उसे पकड़ा। आरोपी ने अपना जुर्म कबूल कर लिया।

ऐसे करता आरोपी धोखाधड़ी
भरत ने पूछताछ में बताया कि वह ग्राहकों को विभिन्न कंपनियों के जरिए लुभावने ऑफर देकर ऑर्डर लेता है। फिर ग्राहकों को डेमेज मोबाइल व खाली बॉक्स भेज देता था। ग्राहक द्वारा माल की शिकायत करने पर गुमराह करता था।

159 वारदात करना कबूल किया

आरोपी ने देश के 17 राज्यों के 159 ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी की वारदात करना कबूल किया है। राजस्थान के जयपुर, चित्तौड़गढ़, सिरोही, जोधपुर में करीब 13, आध्रप्रदेश में 6, मध्यप्रदेश में 7, झारखण्ड में 5 , हरियाणा में 13, तेलंगाना में 14 , दिल्ली में 11 , उत्तर प्रदेश में 23, महाराष्ट्र में 14 , कनार्टक में 10 , पंजाब में 11 , पश्चिम बंगाल में 5 हिमाचल प्रदेश में 5 , उडीसा में 7, गुजरात में 9 , बिहार में 3, केरल में 3 वारदात अंजाम दी।