पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जागरूकता:आंगनबाड़ी वर्करों को बाल शोषण व बाल विवाह के खिलाफ ट्रेनिंग दी

जैतोएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नैचुरल केयर चाइल्ड लाइन फरीदकोट की टीम ने डीसीपीयू की टीम के सहयोग से गांव चैना, बरगाड़ी और मत्ता की सर्कल मीटिंग के दौरान सीडीपीओ खुशवीर कौर के नेतृत्व में सुपरवाइजर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बाल शोषण, बाल विवाह पर ट्रेनिंग दी। जिसमें जिला बाल सुरक्षा यूनिट टीम से काउंसलर मालती जैन आउटरीच वर्कर नेहा भी शामिल हुए। इस दौरान सभी आगनबाड़ी वर्कर को बच्चों के अधिकार के बारे में जागरूक किया। बाल-यौन शोषण के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

चाइल्ड लाइन टीम सेंटर को-ऑर्डिनेटर सोनिया रानी ने सभी को चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 नंबर के बारे में भी बताया। इस दौरान उन्होंने बाल-मजदूरी, बाल-विवाह को लेकर भी सचेत किया। बच्चों को पढ़ाई के महत्व के बारे में समझाया। अंत में इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को सोशल मीडिया पर होने वाले ऑनलाइन खतरों के बारे में जागरूक किया और कहा कि अपने बच्चों को भी इससे जागरूक करें और उन पर पूरा ध्यान रखा जाए। इस दौरान सभी को औरतों के अधिकारों के बारे में भी जागरूक किया गया।

सीडीपीओ ने कहा की अगर किसी भी आंगनबाड़ी वर्कर को बाल विवाह के केस की जानकारी मिले उसकी रिपोर्ट की जाए। इस दौरान सभी आगनबाड़ी कार्यकर्ता को सैनिटाइजर बांटे गए। इस दौरान सुपरवाइजर परमजीत कौर, नसीब कौर, चाइल्ड लाइन टीम मेंबर दीपक, पलविंदर, विकेश व अन्य उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...