पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंजाब में अभी बारिश के आसार नहीं:सभी जिले में पारा 40 से ऊपर, मौसम विभाग की अपील- हीट स्ट्रोक से बचें

लुधियाना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब में गर्मी ने प्रचंड रूप धारण किया हुआ है। कुछ दिन पहले सिर्फ दो दिन हल्की बारिश हुई, जिससे मौसम में थोड़ी ठंडक आई, लेकिन अब फिर से गर्मी सताने लगी है। दोपहर के समय सड़कें खाली होती हैं, वहीं दुकानदारों का कामकाज भी ठप है। कई जिलों में हवाएं तो चली, लेकिन बादल बनते-बनते रह गए।

पश्चिम मालवा के फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा और बठिंडा में हीट वेव चल रही है। शुक्रवार को लुधियाना सबसे गर्म है। सुबह 8 बजे पारा 28 डिग्री सेल्सियस रहा। लुधियाना में आज अधिकतम तापमान करीब 45 डिग्री रहेगा। बठिंडा का अधिकतम तापमान 44, बरनाला 42, मोगा 43, अमृतसर 43, पटियाला 41, जालंधर 41 का डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार अभी गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग का कुछ दिन पहले अनुमान था कि आंधी चलकर बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन मौसम में कोई बदलाव नहीं आया। मौसम विभाग मुताबिक, आज तेज धूप रहने वाली है। पारा 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। शाम 5 बजे के बाद गर्म हवाओं का लोगों को सामना करना पड़ेगा।

वहीं मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे हीट स्ट्रोक से अपना बचाव करें। इसके लिए दोपहर के समय घर से बाहर निकलने से परहेज करें। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। जब भी घर से बाहर जाएं तो मुंह कवर करके निकले। साफ और हेल्दी खाना खाएं। बचाव ही गर्मी से एकमात्र उपाय है और इसके लिए लोगों को खुद ही पहल करनी होगी।