पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

थॉमस कप विजेता ध्रुव कपिला पहुंचे घर:बोले- अभी तो शुरुआत है, बहुत आगे जाना है; बुधवार को CM भगवंत मान से मुलाकात संभव

लुधियाना6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय बैडमिंटन टीम ने रविवार को बैंकॉक में 73 साल के इतिहास में पहली बार थॉमस कप 2022 को अपने नाम किया है। इंडोनेशिया की टीम को 3-0 से हराकर भारत ने इतिहास रचा था। इतिहास रचने वाले टीम में पंजाब के शहर लुधियाना के कैलाश चौक निवासी ध्रुव कपिला (22) ने भी योगदान दिया।

ध्रुव ने डबल्स में जर्मनी, कनाडा और चाइनीज-ताइपाई को हरा कर टीम को बल दिया और थॉमस कप विजेता बनाया। बेहतरीन प्रदर्शन के बाद वतन लौटे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिले। प्रधानमंत्री से मिलने के बाद जैसे ही ध्रुव लुधियाना अपने घर सोमवार देर रात पहुंचे तो परिवार और रिश्तेदार स्वागत तैयार खड़े थे।

केक काटते हुए ध्रुव कपिला।
केक काटते हुए ध्रुव कपिला।

केक काट मनाई खुशी

ध्रुव बहुत ही साधारण परिवार से संबंधित हैं। ध्रुव की माता का सिलाई बुटीक का काम है। अपने लाडले को आज इस मुकाम पर देखकर ध्रुव के माता पिता की आंखें खुशी से नम हो गईं। परिवार ने बेटे ध्रुव के स्वागत में जहां केक काटा, वहीं पूरे मोहल्ले के लोगों ने जमकर खुशियां मनाईं और ध्रुव के साथ सेल्फियां लीं। इलाके के लोगों का कहना है कि ध्रुव को बचपन से ही बैडमिंटन से लगाव रहा है।

देश को आगे ले जाना है
ध्रुव ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलकर बहुत अच्छा लगा। प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे कहा है कि अभी तो यह शुरूआत है। हमें देश को बहुत आगे ले जाना है। जब कभी किसी चीज की जरूरत हो तो सरकार से संपर्क करें। सरकार होनहार खिलाड़ियों की हमेशा मददगार रही है।

ध्रुव ने कहा कि टीम स्पिरिट से ही मैच जीते जाते हैं। पूरी टीम ने एकजुट होकर अपने देश के लिए खेला है। अब उनका अगला लक्ष्य ओलिंपिक में मेडल जीतना है। ध्रुव के पिता गगन कपिला ने बताया कि ध्रुव ने 8 साल की उम्र से ही बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था। ध्रुव ने हैदराबाद से गोपीचंद एकेडमी से ट्रेनिंग ली है।

परिवार के साथ खुशी जाहिर करते ध्रुव कपिला।
परिवार के साथ खुशी जाहिर करते ध्रुव कपिला।

गगन कपिला बताते है कि ध्रुव मैदान में रोजाना 8 से 9 घंटे प्रैक्टिस करता रहा है। खेलों के साथ-साथ ध्रुव पंजाबी यूनिवर्सिटी से पढ़ाई भी कर रहा है। ध्रुव काफी होनहार बच्चा है। हमें अपने बेटे पर गर्व है।

अमित शाह, हरभजन सिंह, भगवंत मान के आ चुके फोन

ध्रुव के पिता गगन कपिला ने बताया कि ध्रुव को बधाई देने के लिए गृह मंत्री अमित शाह, हरभजन सिंह और मुख्यमंत्री भगवंत मान का फोन आया था। शायद मुख्यमंत्री भगवंत मान ध्रुव से बुधवार को मुलाकात करें।