पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61350.260.63 %
  • NIFTY18268.40.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479750.13 %
  • SILVER(MCX 1 KG)65231-0.33 %

जले भी चले:22 चोर पकड़े, रीडिंग कम दिखाने के लिए मीटर जलाए और छेड़खानी की, पावरकॉम ने रुपये 6 लाख किया जुर्माना

पठानकोटएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जले हुए 15 मीटरों से जांच में यूनिट की रीडिंग रिकवर, 50 हजार यूनिट चोरी हुई - Money Bhaskar
जले हुए 15 मीटरों से जांच में यूनिट की रीडिंग रिकवर, 50 हजार यूनिट चोरी हुई

पावरकाॅम पठानकोट द्वारा तीन महीने के अंदर गुरदासपुर लैब में चेक होने के लिए भेजे गए मीटरों में से 16 मीटर ऐसे पकड़ में आए हैं जिसमें उपभोक्ताओं ने मीटर को जला दिया था और 6 मीटरों में छेड़छाड़ की गई थी। इन मीटरों को गुरदासपुर लैब में चेक होने के लिए भेजा गया जिस यंत्र में मीटर को चेक करने के लिए लगाया गया उसने मीटर के एक-एक यूनिट खपत की जानकारी निकालकर सामने रख दी।

पावरकाॅम ने 22 लोगों को 6 लाख रुपए का जुर्माना किया है वहीं उनसे 10 फीसदी प्रति यूनिट के हिसाब से कंपाउंड फीस भी वसूल की है। इधर गुरदासपुर स्थित पावरकाॅम लैब के अधिकारियों की मानें तो साल 2020-21 के बीच जिला पठानकोट और जिला गुरदासपुर से करीब 100 मीटर उपरोक्त केसों से संबंधित पाए गए हैं।

मीटर से छेड़छाड़ कर रीडिंग स्लो कर देते हैं

नार्थ डिवीजन की बात करें तो वडैहरा मोहल्ला, अबरोल नगर, रेलवे रोड इत्यादि इलाकों में 6 केस ऐसे मिले जिनके मीटरों के साथ छेड़छाड़ (मीटर स्लो चल रहे थे) की गई थी जिसे गुरदासपुर लैब में चेक होने के बाद इन्हें पौने 2 लाख रुपए जुर्माना ठोका गया है।

नया मीटर लगाने का दिया था आवेदन चेक हुआ तो 6 हजार यूनिट खपत की थी

सब डिवीजन साउथ में चारमरला क्वाटर से एक उपभोक्ता द्वारा मीटर जल जाने की शिकायत पर नया मीटर लगाने का जब आवेदन आया तो पावरकाम ने शक पर मीटर जब चेक कराया तो उसमें 6 हजार यूनिट की खपत सामने आई जिस पर कार्रवाई करते हुए पावरकाॅम ने उपभोक्ता को 58 हजार रुपए जुर्माना ठोकने के साथ-साथ 10 फीसदी कंपाउंड फीस भी वसूली।

ईस्ट सबडिवीजन-तीन माह में 250 मीटर खराब होने की उपभोक्ताओं ने की शिकायत

ईस्ट सबडिवीजन में सैली रोड, लामीनी, मिशन रोड, हरियाल, मामून, चक्की इत्यादि क्षेत्रों से 15 ऐसे मीटर पकड़ में आए जो जले हुए थे और इन मीटरों से खपतकार द्वारा 43 हजार 750 यूनिट बिजली की खपत की गई थी इन्हें साढ़े 3 लाख रुपए जुर्माना ठोका गया है। उन्होंने उपभाेक्ताओं को चेतावनी दी है कि अब ऐसा नहीं चलेगा पावरकॉम की लैब गुरदासपुर में एक यंत्र मौजूद है जो आपके जले हुए मीटर से भी आपके द्वारा खपत की गई यूनिट के रीडिंग को बाहर निकाल देगा। तीन माह में सबडिवीजन ईस्ट से ढाई सौ मीटर (इनमें से डेड स्टाक, खराब मीटर और जली स्क्रीन) को गुरदासपुर में चेक करने के लिए भेजा गया। इंजीनियर मनमोहन लाल भगत ने कहा कि बिजली चोरी करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा।

खबरें और भी हैं...