पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60952.210.05 %
  • NIFTY18152.95-0.14 %
  • GOLD(MCX 10 GM)473800.04 %
  • SILVER(MCX 1 KG)646780.63 %

हेल्थ टीमें वार्ड वाइज कर रहीं सर्वे:14 नए मरीज मिले, 30 मोहल्ले हाई रिस्क जोन में, सेहत विभाग ने 2 बार फॉगिंग करने को कहा

पठानकोटएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
म्युनिसिपल कालोनी में फाॅगिंग करते निगम के कर्मचारी। - Money Bhaskar
म्युनिसिपल कालोनी में फाॅगिंग करते निगम के कर्मचारी।
  • सितंबर के 16 दिन में 98 मरीज मिले, हेल्थ टीमें वार्ड वाइज कर रहीं सर्वे

शहर में डेंगू का डंक लगातार बढ़ रहा है। सेहत विभाग और नगर निगम इसका मुख्य कारण लोगों में अवेयरनेस की कमी, घरों में पानी स्टोर और फ्रिज की ट्रेयों में पानी जमा होना बता रहे हैं। वीरवार को जिले में फिर 14 डेंगू पाॅजिटिव नए मरीज मिले हैं। जिससे अब एक्टिव मरीजाें की 128 पहुंच गई है। डेंगू पाजिटिव आए मरीज हाउसिंग बोर्ड कालोनी, ढांगू रोड स्थित अंगूरा बाला बाग, माडल टाउन, सैली कुलिया, सेनगढ़, देवनगर लमीनी,

माडल टाउन, मोहल्ला कर्म सिंह, मोहल्ला चारजी, कबीर नगर, जोधामल बाग, सुंदर नगर, सिविल अस्पताल, सैली कुलिया के रहने वाले है। सितंबर महीने में इन 16 दिनों में ही 106 डेंगू पाॅजिटिव मरीज मिल चुके हैं। इनमें 98 डेंगू पाजिटिव पठानकोट शहर और 30 मरीज रूरल एरिया के है। जिला एपिडिमोलाॅजिस्ट डाॅक्टर साक्षी का कहना है कि अक्टूबर के अंत तक डेंगू का डंक रहेगा। इसलिए लोग अवेयर रहे।

सेहत अधिकारियों ने इमरजेंसी और ओपीडी में बीमार लोगों को एलाइजा टेस्ट करवाने को कहा

सेहत अधिकारियों ने इमरजेंसी और ओपीडी में डाक्टरों के पास पहुंचने वाले बीमार और डेंगू संदिग्ध मरीजों का डेंगू की जांच को एलाइजा टेस्ट करवाने की सलाह देने को कहा है। ताकि एलाइजा टेस्ट होने पर डेंगू पाॅजिटिव और निगेटिव का पता चल सके। वहीं प्राइवेट अस्पताल वालों से अपील की है कि अगर उनके पास डेंगू के मरीज आते हैं तो सेहत विभाग को सूचित करें। उन्होंने लोगों से अपील की है कि डेंगू की जांच को कार्ड टेस्ट न करवाए। वीरवार को जिला एपिडिमोलाॅजिस्ट डाॅक्टर साक्षी के नेतृत्व में टीम ने डेंगू प्रभावित 8 मोहल्लों इंदिरा कालोनी, भारत नगर, भदरोआ, हाउसिंग बोर्ड कालोनी, चार मरला क्वार्टर, माडल टाउन, सब्जी मंडी, सुंदर नगर में पहुंची। टीम को सर्वे में 12 जगहों पर डेंगू का लारवा मिला। जिसे टीम ने मौके पर नष्ट करवाया।

खड़े पानी में डाला काला तेल

शहर के चार मरला क्वाटर, माडल टाउन, सेनगढ़, कालेज रोड, अबरोल नगर, प्रेम नगर, ढांगू रोड, हाउसिंग बोर्ड कालोनी, रामशरणम कालोनी, भदरोआ, सैली कुलिया, अनंदपुर रड्डा, लमीनी, काजीपुर आदि मोहल्ले हाई रिस्क जोन एरिया में चल रहे हैं। सेहत विभाग ने नगर निगम को इन एरिया में सप्ताह में दो बार फाॅगिंग करने को कहा गया है। निगम के हेल्थ अफसर एनके सिंह का कहना है कि डेंगू प्रभावित एरिया के अलावा रोजाना 8 से 10 वार्डों में फाॅगिंग व खड़े पानी पर काले तेल का छिड़काव करवाया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...