पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61350.260.63 %
  • NIFTY18268.40.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479750.13 %
  • SILVER(MCX 1 KG)65231-0.33 %

कालाबाजारी का मुद्दा गरमाया:ईवा और केमिकल की कालाबाजारी के विरोध में सोमवार से तीन दिन चप्पल फैक्ट्रियां बंद

जालंधरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ईवा पॉलीमर और बाकी केमिकल की कालाबाजारी का मुद्दा गरमा गया है। जालंधर रबड़ फुटवियर मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन ने सोमवार से 3 दिन के लिए फैक्ट्रियां बंद करने की घोषणा कर दी है। ईवा केमिकल 200 रुपए किलो से बढ़कर 350 पर अा गया। इंडस्ट्री को इस बात पर भी रोष है कि ईवा सप्लायर मटीरियल जो बड़ी कंपनियों को 150 रुपए सस्ता दे रहे हैं, उसे छोटे फैक्ट्री वालों को बेचते हुए क्योंकि मनमर्जी कर रहे हैं। फैक्ट्री संचालकों का कहना है कि कच्चे माल के रेट मनमर्जी से बेचने वालों को ये समझना चाहिए कि अगर फैक्ट्रियां ही बर्बाद हो गईं तो वे अपना कच्चा माल किसे बेचेंगे? ऐसे में रोजाना का आर्थिक घाटा रोकने के लिए 3 दिन के लाॅकडाउन का फैसला किया गया है। इससे करीब 5000 श्रमिक भी फ्री बैठेंगे।सारा दिन रबड़ इंडस्ट्री में घटनाक्रम चलता रहा है।

सबसे पहले ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड के अधिकारी दीपक अग्रवाल के साथ कारोबारियों की मीटिंग थी। उन्होंने ईवा विक्रेताओं तथा रबड़ चप्पल इंडस्ट्री से लिए बीआईएस नियमों के बारे में जानकारी दी। इसी दौरान फैक्ट्री वालों ने कहा कि उन्हें पता चला है कि बीआईएस के नए नियमों का पालन करने वाला आदेश जारी होने के बाद माल के आयात में भी दिक्कत आई है।

इस पर दीपक अग्रवाल ने उन कंपनियों की जानकारी दी है। उन्होंने नियमों का पालन करते हुए सर्टिफिकेट लेने की अर्जी दी है। फैक्ट्री वालों ने फौरी राहत के लिए अलग से कदम उठाने की जरूरत पर बल दिया ताकि ईवा केमिकल का रेट कम हो सके। इसके बाद एसोसिएशन के मेंबर्स की अलग से बैठक हुई। प्रेसिडेंट नीरज अरोड़ा ने कहा कि रोजाना के आर्थिक घाटे से परेशान कारोबारियों ने फैसला किया कि 3 दिन का लाॅकडाउन लागू कर दिया जाए। जालंधर में उत्पादन 3 दिन बंद रहेगा। इंडस्ट्री ने मांग की है कि कच्चे माल के लगातार बढ़ रहे दामों को नियंत्रित किया जाए और सरकार इसके लिए अहम कदम उठाए। इस दौरान बीबी ज्योति, कपिल पुंछी, अमित चड्डा, सनी पुंछी सहित मेंबर्स ने विचार रखे।

खबरें और भी हैं...