पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जालंधर में पुलिस वाले ही निकले चोर:PSPCL की टीम ने 23 कर्मियों के घरों में पकड़ी चोरी, 6.50 लाख जुर्माना वसूला

जालंधर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Money Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

गर्मी के सीजन में बिजली की मांग एकाएक बढ़ गई है। मांग बढ़ने के साथ ही बिजली की चोरी भी बढ़ गई है। इसी चोरी को पकड़ने के लिए पंजाब बिजली विभाग ने टीमों का गठन कर दिया है, जो रोज छापामारी करके लाखों रुपए जुर्माना वसूल रही है। इसी तरह से जालंधर में बिजली महकमे की छापामारी में 23 पुलिस वालों को बिजली चोरी करते हुए पकड़ा गया है। इन्होंने घर के एसी-कूलर चलाने के लिए कुंडियां डाल रखी थीं।

बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया शहर में बिजली की चोरी रोकने के लिए 5 टीमों का गठन किया गया है। यह टीमें रोज शिकायत मिलने पर या फिर अपने स्तर पर छापामारी करती हैं। पिछले दिनों टीम ने पंजाब पुलिस के PAP परिसर में छापामारी की। इस परिसर में पुलिस कालोनी है। इस कालोनी में PSPCL की छापामार टीम ने 23 पुलिस वालों के घरों में कुंडी लगाकर बिजली चोरी के मामला पकड़े।

23 पुलिस कर्मचारियों और अधिकारियों को साढ़े 6 लाख रुपए जुर्माना भी लगाया गया है। PSPCL के अधिकारियों ने बताया कि विभाग को शिकायत मिली थी कि PAP परिसर में पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी बिजली चोरी कर रहे हैं। शिकायत के आधार पर उनकी टीम ने PAP परिसर में करीब 150 घरों में चैकिंग की थी, जिनमें से 23 घरों में कुंडी लगी पाई गई।

85 लाख रुपए जुर्माना वसूला ​​​​​​

गर्मी के सीजन में चल रहे छापामारी अभियान के तहत बिजली चोरी करने वालों से बिजली महकमे ने करीब 85 लाख रुपए जुर्माना वसूल किया है। साढ़े 6 लाख रुपए तो पुलिस वालों से ही वसूल किए, जबकि दो बड़ी फैक्ट्रियों पर भी रेड करके बिजली चोरी पकड़ी है। बुलंदपुर में प्लास्टिक दाना बनाने वाली फैक्ट्री में बिजली चोरी पकड़ कर 30 लाख का जुर्माना किया गया है।

फोकल पाइंट में एक अन्य प्लास्टिक मैटेरियल बनाने वाली फैक्ट्री को भी बिजली चोरी करते हुए पकड़ कर 48 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया। दोनों फैक्ट्रियों में बहुत ही चालाकी के साथ बिजली चोरी की जा रही थी, जिसे आम व्यक्ति जज भी नहीं कर सकता था, लेकिन PSPCL की टीम ने दोनों की चोरी पकड़ ली।