पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61765.590.75 %
  • NIFTY18477.050.76 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47184-1.49 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62935-0.03 %

दोस्तों को किया अलर्ट:फर्जी आईडी बना हैकर होशियारपुर में आप के हलका इंचार्ज व पार्षद के दाेस्ताें से मांग रहे पैसे

होशियारपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

होशियारपुर में बुधवार देर शाम आम आदमी पार्टी के हलका इंचार्ज व पार्षद पंडित ब्रह्मशंकर जिम्पा की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर हैकर उनसे जुड़े लोगों से पैसे की डिमांड कर रहे हैं। पहले तो लोगों को लगा कि चुनाव की वजह से यह बात सही भी हो, लेकिन पाेस्ट पर लिखे शब्द व हालात के साथ-साथ हालचाल पूछे जाने के तौर तरीकों से जब लोगों को शक हुआ तो सीधे लोगों ने फोन पर बात की तो पता चला कि यह काम हैकर का है। हैकर की इस करतूत की भनक लगते ही पार्षद जिंपा ने अपने सोशल मीडिया की अलग-अलग आईडी पर जानकारी लिख लोगों को अलर्ट कर दिया है।

फिलहाल मामला साइबर सेल के पास भी पहुंच गया है। गौरतलब है कि इस तरह के मामले पहले भी हैकरों ने हैक की हुई है, लेकिन इस मामले में भी अभी तक आरोपितों की तलाश करने में नाम-पता हासिल हो जाने के बावजूद हैकरों को काबू करने के मामलों में साइबर सेल फेल ही साबित रही है।

सोशल मीडिया से फोटो चोरी कर हैकर ने नकली फेसबुक आईडी बना ली है

आप के हलका इंचार्ज व पार्षद पंडित ब्रह्मशंकर जिम्पा ने बताया कि बुधवार दोपहर के बाद उनके कई जानकारों की काॅल आई कि आपने मैसेंजर के थ्रू 10 से 15 हजार रुपए की डिमांड की है, जिसके बाद उन्होंने तुरंत अपनी फेसबुक आईडी को चेक किया तो यह देख दंग रह गया कि हैकर मेरे दोस्तों से पैसे की मांग कर रहें हैं। इसके तुरंत बाद 112 पर फोन कर साइबर सेल में तत्काल शिकायत कर दी।

इसके अलावा सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़े अपने दाेस्ताें को धोखाधड़ी की कोशिश करने की जानकारी भी दे दी। पार्षद जिम्पा ने बताया कि पहले भी कई बार सुना था कि सोशल मीडिया से फोटो चोरी कर हैकर नकली फेसबुक आईडी बना लेते हैं, लेकिन मेरे मामले में हैकर ने मेरी जन्मतिथि भी गलत डाली हुई है।

हैकर ऐसे करते हैं ठगी | साइबर सेल होशियारपुर के इंचार्ज मनिंदर सिंह भट्टी से पूछा तो उन्होंने बताया कि अभी तक मेरे पास लिखित शिकायत नहीं पहुंची है, लेकिन हैकर इस तरह से लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के प्रयास करते रहते हैं। शातिर हैकर फर्जी आईडी बनाकर पहले उसके दोस्तों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। इसके बाद वह फेसबुक मैसेंजर के जरिए गुड मॉर्निंग का मैसेज भेजकर चैटिंग शुरू करते हैं और फिर उनसे पैसों की मांग कर मोबाइल नंबर भेजकर गूगल-पे के जरिए पैसे भेजने को कहते हैं। यह भी वादा करते हैं कि उनके पैसे कुछ दिन में लौटा दिए जाएंगे। यदि किसी के साथ इस तरह के वाक्य हों तो तुरंत अपने मोबाइल नंबर व आधार कार्ड की काॅपी के साथ साइबर सेल में सूचना दे दें।

खबरें और भी हैं...