पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्कूलों से भरे जा रहे पानी के सैंपल:पहले दिन अकाल अकेडमी से 2 सैंपल लेकर अमृतसर भेजे, 3-4 दिन तक आएगी रिपोर्ट

गुरदासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तिब्बड़ की अकाल अकेडमी में पानी के सैंपल लेते सेहत कर्मी। - Money Bhaskar
तिब्बड़ की अकाल अकेडमी में पानी के सैंपल लेते सेहत कर्मी।

काहनूवान के क्रिश्चियन मोहल्ले में हेपेटाइटिस बीमारी से पीड़ित 2 बच्चे मिलने के बाद सेहत विभाग सक्रिय हो गया है। सेहत विभाग की टीमें अब स्कूलों में पानी के सैंपल भर रही हैं। वीरवार को विभाग की टीम ने सीनियर मेडिकल अधिकारी काहनूवान डॉ. कर्ण कुमार सैनी की अध्यक्षता में गांव तिब्बड़ में स्थित अकाल अकेडमी में पानी के दो सैंपल भरे।

सरकारी स्कूलों में भरे जाएंगे मुफ्त सैंपल
डॉ. कर्ण कुमार सैनी ने बताया कि प्राइवेट स्कूलों की ओर से उन्हें पत्र लिखकर उनके स्कूलों में पानी के सैंपल भरने के लिए कहा जा रहा है। इसके तहत वीरवार को तिब्बड़ की अकाल अकेडमी में पानी के 2 सैंपल भरकर अमृतसर स्थित लैबोरेटरी में भेज दिए गए हैं, इनकी रिपोर्ट तीन से चार दिन तक आ जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में पानी के सैंपल निशुल्क भरे जाएंगे, जबकि प्राइवेट स्कूलों में पेड सैंपल भरे जा रहे हैं। पानी का एक सैंपल 175 रुपए में भरा जा रहा है। यहां हेल्थ इंस्पेक्टर गुरजीत सिंह, लखविंदर सिंह, जोगा सिंह, रणजीत सिंह, परमजीत सिंह मौजूद रहे।

सभी स्कूल करवाएं पानी चेक: डॉ. कर्ण
डॉ. कर्ण कुमार सैनी ने बताया कि पानी से होने वाली बीमारियों से बच्चों को बचाने के लिए सभी स्कूलों के प्रबंधकों का कर्तव्य बनता है कि वह स्कूलों में पानी के सैंपल चेक करवाएं। उनकी टीमें लगातार पानी के सैंपल ले रही है और आगे भी इसी तरह यह क्रम चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि जिस भी स्कूल प्रबंध को बच्चों के पीने वाले पानी में कैमिकल व बैक्टीरिया की समस्या दिखती है तो वह तुरंत सेहत विभाग की टीम से संपर्क करें।

खबरें और भी हैं...