पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लुधियाना ब्लास्ट से भी जुड़े तार:अमृतसर से पकड़ा नाबालिग देता था टेक्निकल सपोर्ट, अन्य ने 4 बार मंगवाया था पाक से IED

अमृतसरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
STF और रूरल पुलिस द्वारा पकड़े गए आरोपी। - Money Bhaskar
STF और रूरल पुलिस द्वारा पकड़े गए आरोपी।

पंजाब पुलिस की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (STF) और रूरल पुलिस ने अमृतसर में बड़ी कार्रवाई की है। उसने 4 संदिग्धों को हिरासत में लिया, जिनमें 8वीं कक्षा का एक स्टूडेंट भी है। IG बॉर्डर रेंज मोनीश चावला और STF के AIG रछपाल सिंह ने जानकारी दी कि पकड़े गए सभी आरोपियों के तार लुधियाना ब्लास्ट से मिले हुए हैं। इतना ही नहीं, इन सभी आरोपियों ने 4 बार बॉर्डर पार से IED भी मंगवाया था।

IG मोनीश चावला ने जानकारी दी कि चंडीगढ़ STF ने 16 मई को धनोए खुर्द निवासी सर्बजीत सिंह उर्फ शाबा और चक मिश्री खान लखबीर सिंह उर्फ लक्खा को केंद्र की एक एजेंसी की इनपुट पर गिरफ्तार किया था। अगले ही दिन इनसे पूछताछ के बाद पुलिस ने एक नाबालिग को भी हिरासत में ले लिया। नाबालिग से जब पुलिस ने पूछताछ शुरू की तो तीन अन्य आरोपियों के नाम सामने आए। जिनमें से एक धनोए खुर्द निवासी सविंदर सिंह भोला, चक अल्ला बख्श निवासी दिलबाग सिंह उर्फ बाग्गो और धनोए खुर्द निवासी हरप्रीत सिंह हैप्पी को भी गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने इनसे 500-500 ग्राम के दो पैकेट हेरोइन के बरामद किए थे।

दिलबाग ने पूछताछ में बताया लुधियाना तक कैसे पहुंचा IED

नाबालिग की निशानदेही पर पकड़े गए आरोपी दिलबाग ने हैरान करने वाले खुलासे किए। IG बॉर्डर रेंज ने बताया कि लुधियाना ब्लास्ट में प्रयोग हुए IED को दिलबाग ने ही बॉर्डर पार से मंगवाया था। दिलबाग ने यह IED अगले ही दिन पंजू कलाल अमृतसर के रहने वाले सुरमुख सिंह उर्फ सम्मू को दे दी थी। जिसने इस खेप को लुधियाना ब्लास्ट में मारे गए गगनदीप सिंह को हैंडओवर किया था। सुरमुख सिंह पहले से ही जेल में था और पुलिस अब उसे प्रोडक्शन वारंट पर लेकर आई है।

चार IED मंगवाई थीं आरोपी ने

पुलिस के अनुसार दिलबाग ने पाकिस्तान से चार IED मंगवाई थीं। जिनमें से एक तो लुधियाना ब्लास्ट में प्रयोग हो गई थी और अन्य को पुलिस ने जनवरी व फरवरी में लावारिस स्थिति में बरामद किया था। चुनावों से पहले अटारी के समीप धनोए खुर्द के बाहर मोड़ पर पड़ी IED भी इसी खेप का हिस्सा थी।