पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61271.830.57 %
  • NIFTY18263.150.47 %
  • GOLD(MCX 10 GM)473800.04 %
  • SILVER(MCX 1 KG)646780.63 %

सीवीआईआरएमएस प्राेजेक्ट:अब डिजिटल मैपिंग से पकड़े जाएंगे होटलों में ठहरने वाले अपराधी

अमृतसरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मुंबई की तर्ज पर अपराधियों काे डिजिटल मैपिंग के जरिए पंजाब पुलिस ने अमृतसर, जालंधर तथा माेगा में सिटी विजिटर इंफॉर्मेशनएंड रिकार्ड मैनेजमेंट सिस्टम (सीवीआईआरएमएस) का पायलट प्रोजेक्ट लांच किया है। इस प्रोजेक्ट से पुलिस शहर के हाेटलाें में ठहरने वाले अपराधियों काे सीसीटीवी में लगाए विशेष साफ्टवेयर से डिजिटल मैपिंग तकनीक काबू कर सकेगी। पुलिस कमिश्नर विक्रम जीत दुग्गल ने बताया कि पंजाब पुलिस का यह पायलट प्रोजेक्ट है।

होटल-संस्थानों के कंप्यूटरों में इंस्टॉल होगा साॅफ्टवेयर

सीपी ने कहा कि हाेटलाें, गन हाउस और अन्य संस्थानों में सीसीटीवी कैमरों काे कंट्रोल करने के लिए लगे कंप्यूटरों में साफ्टवेयर इंस्टाल करेगी। जिसके बाद जब भी काेई अपराधी हाेटल, गन हाउस या अन्य संस्थानों में दाखिल हाेगा ताे सीसीटीवी कैमरों में उसकी फाेटाे कैद हाेने के बाद पुलिस कंट्रोल रूम में अलर्ट चला जाएगा। अलर्ट के बाद पुलिस तुरंत कार्यवाही करते हुए हाेटल तथा गन हाउस से अपराधी काे दबाेच लेगी।

शहर के 175 हाेटलाें में लांच होगा प्रोजेक्ट
संयुक्त कमिश्नर डी सुडरविजी, एडीसीपी जुगराज सिंह, एडीसीपी संदीप मलिक, एडीसीपी हरपाल सिंह रंधावा ने कहा कि अपराधी वारदात के बाद हाेटलाें या अन्य जगहों पर पनाह लेते हैं। हाेटल मालिकों काे 5 काॅलम का परफार्मा भरने के लिए दिया जाएगा। अपराधी की डिटेल पुलिस काे मिल जाएगी और अपराधी काे पकड़ना आसान हाेगा। सीपी का कहना है कि 175 हाेटलाें में प्रोजेक्ट लांच किया जाएगा। पुलिस ने अभी तक 2500 से अधिक ग्राहकों की एंट्री दर्ज की जा चुकी है।

कैमरे में फोटो आते ही पुलिस को मिलेगा अलर्ट... सीपी दुग्गल ने बताया कि हाेटलाें के कंप्यूटरों में साॅफ्टवेयर इंस्टाल किया जाएगा। जब भी काेई अपराधी हाेटल या फिर अन्य संस्थान में दाखिल हाेगा ताे उसकी तस्वीर सीसीटीवी कैमरों में कैद हाेते ही पुलिस कंट्रोल रूम में उस अपराधी का अलर्ट जाएगा। पुलिस के पास जितने भी अपराधियों का डाटाबेस है, उसकी डिटेल अपराधी से मेल हाेते ही अलर्ट हाेगा। यह साॅफ्टवेयर डिजिटल मैपिंग के आधार पर भी काम करेगा।

खबरें और भी हैं...