पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अटारी बॉर्डर पर आजादी का जश्न:बारिश के बीच BSF के अफसरों ने पाक रेंजर्स को दी मिठाई, बढ़ाया दोस्ती का हाथ

अमृतसर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आज देश में आजादी के 75वें साल को बड़ी धूमधाम से देश में मनाया जा रहा हैं। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज पंजाब के अटारी बॉर्डर को कुछ समय के लिए खोला गया। इस दौरान बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) और पाकिस्तान रेंजर्स के सिपाही जीरो लाइन पर इकट्‌ठे हुए। इस दौरान सेना के जवानों ने पाकिस्तान की सेना के अफसरों के साथ मिठाई खिलाकर आजादी का जश्न मनाया। वहीं पाक रेंजर्स ने भी इस दौरान प्यार का संदेश देते हुए भारतीय सेना के जवानों को देश की स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी।

BSF के जवान पाकिस्तान रेंजर्स को मिठाई देने की रस्म अदा करते हुए।
BSF के जवान पाकिस्तान रेंजर्स को मिठाई देने की रस्म अदा करते हुए।

बता दें कि भारत इस साल 15 अगस्त को आजादी का 75वां अमृत महोत्सव मना रहा है। रविवार 14 अगस्त के दिन पाकिस्तान ने अपना स्वतंत्रता दिवस मनाया था। धीमी-धीमी बारिश के बीच सोमवार को मिठाई एक्सचेंज करने की रस्म को अदा किया गया।

BSF के जवानों ने पाक रेंजर्स से संपर्क किया और दोनों देशों के बीच लगे लोहे के गेट को खोला गया। इस दौरान पाक रेंजर्स और BSF के अधिकारी जीरो लाइन पर आए। BSF ने भारत के आजादी दिवस पर पाक रेंजर्स को मिठाई दी और दोस्ती का संदेश दिया। वहीं पाक रेंजर्स ने भी भारत को शुभकामनाएं देते हुए मिठाइयों का डिब्बा दिया।

पुरानी है परंपरा, लेकिन कई बार निभाई नहीं जाती

BSF और पाक रेंजर्स के बीच मिठाइयों के आदान-प्रदान की परंपरा काफी पुरानी है, लेकिन जब भी दोनों देशों के बीच तनाव पैदा होता है तो इस परंपरा को रोक दिया जाता है। कारगिल युद्ध के समय और फिर 2019 में पुलवामा हमले के बाद मिठाइयों का आदान-प्रदान रोक दिया गया था। इसी बीच कोरोना काल भी आ गया, लेकिन जब कोरोना काल हटा तो दोनों देशों के बीच तनाव भी कम हुआ।

खबरें और भी हैं...