पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

CM के आदेश से अमृतसरी नाखुश:मोहाली एयरपोर्ट को प्रमोट करने के आदेश, लोग बोले- पहले अमृतसर एयरपोर्ट को देखो

अमृतसर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा जारी किए आदेश। - Money Bhaskar
मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा जारी किए आदेश।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने चंडीगढ़ में अधिकारियों से बैठक करके मोहाली एयरपोर्ट को प्रमोट करने के आदेश दिए हैं, लेकिन उनके इस आदेश से अमृतसर व बॉर्डर एरिया के लोग नाखुश हो गए हैं। अमृतसर फ्लाई इनिशिएटिव और माझा के लोगों ने भगवंत मान के इस फैसले पर विरोध जताना शुरू कर दिया है। अमृतसर और माझा के लोग मुख्यमंत्री भगवंत मान को पहले अमृतसर एयरपोर्ट पर पूरी सुविधाएं देने की बात कर रहे हैं।

लोगों का कहना है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान पिछले मुख्यमंत्रियों प्रकाश सिंह बादल और कैप्टन अमरिंदर सिंह की तरह ही गलती कर रहे हैं। वे जानना चाहते हैं कि अमृतसर साहिब पंजाब का हिस्सा है या नहीं। मोहाली की तरफ तैयार टर्मिनल चंडीगढ़ एयरपोर्ट UT के अंतर्गत है, जिसमें पंजाब का केवल 24.5% हिस्सा है, जबकि अमृतसर एयरपोर्ट पूरी तरह से पंजाब का है।

अमृतसर साहिब को सिर्फ माथा टेकने के लिए ही याद किया जाता

अमृतसर से कांग्रेस के सांसद गुरजीत औजला ने कहा कि गुरु नगरी को केवल माथा टेकने के लिए ही याद किया जाता है? जब विकास की बात आती है तो 75 साल पुरानी नीति अपना ली जाती है। जो कुछ भी देना है, मालवा को ही देना है। माझा खास कर, गुरुनगरी को भूल जाना है। गुरु नगरी के पास टूरिज्म के अलावा कुछ नहीं रहा है। इसलिए कुछ उड़ानों को मोहाली के पार भी आने दें। कहीं आपने भी शिवालिक की पहाड़ियों की तरफ का रूख तो नहीं कर लिया। गुरु रामदास ज को समर्पित हवाई अड्‌डे से फ्लाइट और विकास के लिए फ्यूल पर वैट भी माफ करो।

अमृतसर CAT-3 ILS से सुसज्जित है

फ्लाई अमृतसर इनिशिएटिव के योगेश कामरा का कहना है कि अमृतसर भी पंजाब में है और अमृतसर एयरपोर्ट दिल्ली हवाई अड्डे जैसे सभी तकनीकी और भौतिक बुनियादी ढांचे से सुसजित है। इनमें सबसे लंबा रनवे, कोहरे में CATIII-B ILS लैंडिंग सिस्टम आदि शामिल हैं। किसी भी मुख्यमंत्री या कैबिनेट ने कभी भी अमृतसर से अधिक और व्यापक कनेक्टिविटी के लिए प्रस्ताव पारित नहीं किया है। मोहाली और मालवा बेल्ट के आसपास विकास के लिए किए गए राजनीतिक निर्णय हैं। यह देखकर दुख होता है कि अमृतसर हवाई अड्डे या माझा क्षेत्र के लिए कुछ कभी कोई मुख्यमंत्री कुछ नहीं कर रहा।

1930 के बाद सबसे पुराना एयरपोर्ट

अमृतसर में रहने वाले मिशेल रटौल कहते हैं कि अमृतसर इंटरनेशनल एयरपोर्ट 1930 के बाद से भारत का सबसे पुराना हवाई अड्डा है, जिसे 1977 में भारत का 5वां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित किया गया था। अमृतसर कोहरे के मौसम में सुरक्षित लैंडिंग के लिए CAT-3B ILS लैंडिंग सिस्टम से लैस है और इसमें भविष्य के विस्तार के लिए विशाल भूमि क्षेत्र भी है। अमृतसर में गोल्डन टेंपल है, जहां पूरे विश्व से लोग नतमस्तक होने आते हैं।

अमृतसर को बेगानगी का एहसास न करवाओ

अमृतसर फ्लाई इनिशिएटिव के नॉर्थ अमेरिका कन्वीनर अनंतदीप सिंह ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान मोहाली एयरपोर्ट के विकास में पंजाब की हिस्सेदारी सिर्फ 24.5% है। अमृतसर के विश्व स्तर के विकास के लिए इंटरनेशनल एयरपोर्ट की प्रगति जरूरी है। अमृतसर आपके पंजाब में ही है। यह रेडक्लिफ रेखा के पार नहीं है और इसे बेगानगी का एहसास न करवाओ।

क्या पंजाब केवल मालवा क्षेत्र से बना है

मुख्तयार सिंह ने कहा कि क्या पंजाब केवल मालवा क्षेत्र से बना है। सारा विकास मालवा में ही क्यों हो रहा है। अमृतसर हमारे गुरुओं व पीरों की भूमि है, सिख गौरव का केंद्र है, इसे मत भूलिए।