पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अमृतसर में 8 मोहल्ला क्लीनिक शुरू:75 तरह की दवाएं मिलेंगी फ्री, डॉक्टर के साथ एक फार्मासिस्ट और स्टाफ रहेगा तैनात

अमृतसर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब के अमृतसर में 8 मोहल्ला क्लीनिक शुरू हो गए हैं। सोमवार को विधानसभा के डिप्टी स्पीकर जयकिशन सिंह रोडी ने कबीर पार्क स्थित सेवा केंद्र में मोहल्ला क्लीनिक का शुभारंभ किया। जिसके बाद जिले के सभी 8 मोहल्ला क्लीनिक को शुरू कर दिया गया। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के दिन राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में कुल 75 मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने का ऐलान किया था।

मोहल्ला क्लीनिक के शुभारंभ के बाद डीसी अमृतसर और सेहत विभाग के साथ डिप्टी स्पीकर।
मोहल्ला क्लीनिक के शुभारंभ के बाद डीसी अमृतसर और सेहत विभाग के साथ डिप्टी स्पीकर।

डिप्टी स्पीकर जय कृष्ण रोडी ने कबीर पार्क स्थित मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत की। इसके अलावा सेवा नगर, रंजीत एवेन्यू, पिक प्लाजा, भगतांवाला, मुस्लिमगंज, जौड़ा फाटक और रइया में भी क्लीनिक खोल दिए गए। यह पहला चरण है, जिसमें 8 मोहल्ला क्लीनिक खोले गए हैं। दूसरे चरण में 7 और मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे। सेहत विभाग की तरफ से जारी की गई जानकारी के अनुसार इन सभी मोहल्ला क्लीनिक पर 75 प्रकार की दवाएं दी जाएंगी। हर एक सेंटर में एक डॉक्टर, एक फार्मासिस्ट और एक क्लीनिकल स्टाफ को तैनात कर दिया गया है।

मोहल्ला क्लीनिक होंगे पेपरलेस

मोहल्ला क्लीनिक को ईको-फ्रेंडली बनाने का प्रयास किया गया है। यहां पेपर फ्री काम का प्रयास किया गया है। क्लीनिक में मरीज को पर्ची भी नहीं कटवानी होगी। डॉक्टर जांच के बाद टैब पर दवाएं लिखेगा, जो सीधा फार्मासिस्ट के पास पहुंच जाएगी। यह देखकर ही फार्मासिस्ट मरीज को दवा उपलब्ध करवा देगा।

खबरें और भी हैं...