पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मैराथन दौड़ में कई राज्यों के युवा आए:उमरिया जिले में मैराथन दौड़ में पर्वतारोही भावना डेहरिया ने की शिरकत

उमरिया6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यक्रम के दौरान पर्वतारोही भावना डेहरिया। - Money Bhaskar
कार्यक्रम के दौरान पर्वतारोही भावना डेहरिया।

उमरिया के बाधवगढ़ टाइगर रिजर्व के खितौली में बुधवार को मैराथन दौड़ का आयोजन हुआ। इसमें शामिल होने 4 हजार से अधिक युवा खितौली पहुंचे। बड़ी बात ये है इन 4 हजार लोगों में न सिर्फ लड़के आए, बल्कि लड़कियों व बच्चे भी शामिल हैं। जो अलग-अलग राज्यों से मैराथन दौड़ में शामिल हुए।

कार्यक्रम का आयोजन कलाम फाउंडेशन द्वारा करवाया गया, जिसकी मुख्य अतिथि के तौर भावना डेहरिया मौजूद रहीं। जिन्होंने झंडा दिखाते हुए दौड़ की शुरुआत कराई। आपको बता दें कि ये वहीं पर्वतारोही भावना डेहरिया हैं, जिन्होंने माउंट एवरेस्ट जैसी ऊंची चोटी में भारत का तिरंगा फहराकर देश का नाम रोशन किया था।

जबलपुर से आए रमेश ने बताया कि हम 18 लोग मैराथन में शामिल होने आए हैं। यहां आकर अच्छा लग रहा है। ये जानकर और भी अच्छा लग रहा है कि ये पूरा कार्यक्रम यहां के युवाओं द्वारा आयोजित किया गया। वहीं भोपाल की रंजना ने फीट खितौली बोलते हुए आगे कहा कि आज के युवा खेल से दूर होकर मोबाइल व सोशल मीडिया को ही अपनी दुनिया बना चुके हैं।

इस बीच एक छोटे से गांव में इस तरह का आयोजन करना वो बहुत बड़ी बात है। मुझे तो भरोसा नहीं हो रहा है। यहां लगभग 4 हजार से अधिक लोग शामिल हुए, जिससे ये पता चलता है कि आज भी खेल के प्रति लोगों में दीवानगी है।

कटनी उमरिया की बॉर्डर में बसा ये गांव जिसकी जनसंख्या 3 हजार से 3500 के करीबन होगी। वहां ऐसे कार्यक्रम की सिर्फ कल्पना ही की जा सकती है, लेकिन इन युवाओं ने कर दिखाया। ऐसे तमाम युवाओं को सलाम करता है, जिनकी सोच पर्यावरण वन्य प्राणियों संरक्षण देने के साथ ही खेल को बढ़ावा देना है।