पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

उमरिया में खाद वितरण की मॉनिटरिंग:सहकारिता निरीक्षक और आरईओ खाद की उपलब्धता और विक्री पर रखेंगे नजर

उमरिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उमरिया जिले में खाद को लेकर कलेक्टर सख्त हो गए हैं। विक्रय की मॉनिरटिंग के लिए अफसरों की ड्यूटी लगाई है। मार्कफेड को डबल लॉक में खाद विक्रय के लिए एक और कांउटर लगाने के लिए निर्देश दिए हैं। जिले के किसानों को रबी फसल के दौरान खाद, बीज की उपलब्धता प्राथमिकता में है।

कलेक्टर कृष्ण देव त्रिपाठी लगातार इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। कलेक्टर ने कृषि विभाग, सहकारिता एवं खाद्य विभाग तथा मार्कफेड के जिला एवं मैदानी अमलें की संयुक्त बैठक लेकर स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि किसी भी स्थान में खाद, बीज की कमी नहीं होनी चाहिए। संबंधित अधिकारी दैनिक रूप से खाद, बीज की उपलब्धता तथा उठाव की मॉनिटरिंग करें, जहां आवश्यक हो, समय रहते भंडारण कराना सुनिश्चित करें।

37 समितियों में हो रहा है विक्रय

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिले की 37 सहकारी समितियों से खाद, बीज का वितरण किया जा रहा है। इन समितियों की मॉनिटरिंग सहकारिता निरीक्षक करेंगे। दैनिक रिपोर्ट में खाद-बीज की उपलब्धता, किसानों द्वारा किए गए उठाव तथा आगामी दिनों में खाद, बीज के उठाव की संभावना की जानकारी होगी। प्राइवेट रिटेलर की मॉनिटरिंग कृषि विभाग में पदस्थ आरएईओ करेंगे।

मार्कफेड में एक और काउंटर की व्यवस्था

कलेक्टर ने जिला मुख्यालय स्थित मार्कफेड गोदाम में रासायनिक उर्वरक की नगद खरीदी हेतु बनाए गए, काउंटर में किसानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एक अतिरिक्त काउंटर संचालित करने के निर्देश प्रबंधक मार्कफेड को दिए हैं। उप संचालक कृषि तथा सहायक आयुक्त सहकारिता को निर्देश दिए हैं कि वे औचक निरीक्षण कर खाद, बीज की उपलब्धता एवं वितरण की मॉनिटरिंग स्वयं करें। मार्कफेड को डबल लॉक से खाद विक्रय के लिए एक और काउंटर लगाने के निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...