पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Now Five Of The Construction Sector And The State of the art Business Of Electronics Will Be Able To Take Admission In Mechatronics

नए कोर्स में प्रवेश:अब कंस्ट्रक्शन सेक्टर के पांच और इलेक्ट्रॉनिक के अत्याधुनिक व्यवसाय मेकाट्रोनिक्स में, ले सकेंगे प्रवेश

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विद्यार्थी 30 जून तक प्रवेश के लिए पंजीयन करवा सकेंगे - Money Bhaskar
विद्यार्थी 30 जून तक प्रवेश के लिए पंजीयन करवा सकेंगे
  • डीएसटी योजना- मोटर मैकेनिक, डीजल मैकेनिक तथा टर्नर व्यवसाय में मिल सकेगा प्रवेश
  • 30 जून तक प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीयन करवा सकेंगे विद्यार्थी

आईटीआई शासकीय संभागीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था मक्सी रोड में इस साल से छह नए प्रशिक्षण कोर्स शुरू किए गए हैं। इसमें कंस्ट्रक्शन सेक्टर के पांच और इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर का अत्याधुनिक व्यवसाय मेकाट्रोनिक्स से विद्यार्थी अपना भविष्य संवार सकेंगे। व्यवसायों के ट्रेडों में प्रवेश के लिए पंजीयन एवं चॉइस फिलिंग शुरू की गई है। विद्यार्थी 30 जून तक प्रवेश के लिए पंजीयन करवा सकेंगे।

संस्था के प्राचार्य सुनीलकुमार ललावत ने बताया कंस्ट्रक्शन सेक्टर के नए व्यवसाय मेशन, प्लंबर, कारपेंटर, पेंटर जनरल एवं ड्राफ्ट्समैन सिविल के अतिरिक्त आईटीआई में पूर्व से प्रचलित 17 व्यवसायों जिनमें इलेक्ट्रीशियन, आरएसी, फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट, वेल्डर, स्टेनो हिंदी, कोपा, डीजल मैकेनिक, मोटर मैकेनिक आदि में भी प्रवेश के लिए पंजीयन शुरू किया गया है। साथ ही चॉइस फिलिंग भी शुरू की गई है। मेशन, कारपेंटर एवं ड्रेस मेकिंग व्यवसाय में 8वीं पास प्रवेश पा सकेंगे एवं अन्य सभी व्यवसायों के लिए ऐसे विद्यार्थी जो कि 10वीं पास हैं, वे प्रवेश पा सकेंगे। प्रवेश के लिए एमपी ऑनलाइन के माध्यम से पंजीयन एवं चॉइस फिलिंग 30 जून तक की जा सकेगी। चॉइस फिलिंग में मार्गदर्शन के लिए छात्र-छात्राएं आईटीआई स्थित हेल्पडेस्क पर जाकर अपनी शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त अंकों के आधार पर एवं स्वयं की रूचि अनुसार उन्हें कौन-सा व्यवसाय मिल सकता है, के बारे में मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

डीएसटी योजना- मोटर मैकेनिक, डीजल मैकेनिक तथा टर्नर व्यवसाय में मिल सकेगा प्रवेश

डीएसटी योजना के अंतर्गत भी मोटर मैकेनिक, डीजल मैकेनिक तथा टर्नर व्यवसाय में प्रवेश लिया जा सकेगा। योजना के तहत थ्योरी की कक्षाएं आईटीआई में संचालित की जाएंगी तथा प्रेक्टिकल प्रशिक्षण देवास एवं पीथमपुर स्थित आयशर एवं उज्जैन की भागीरथ मोटर्स में ट्रेनिंग दी जाएगी। कुछ व्यवसायों में आईएमसी सीटों का भी आरक्षण है। जिसके अन्तर्गत 15 हजार रुपए शुल्क देकर कम प्रतिशत वाले छात्र-छात्राएं आईएमसी कोटे में आरक्षित सीटों पर आसानी से प्रवेश पा सकेंगे।

खबरें और भी हैं...