पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना का संक्रमण बढ़ा:नई RTPCR टेस्ट मशीन धूल खा रही , 20 दिन से इंस्टॉल ही नहीं हो पाई

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उज्जैन। कोरोना की तीसरी लहर शहर को डरा रही है। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग ने जो आंकड़े जारी किये है वो डरा देने वाले है। एक दिन में 5 कोरोना संक्रमित मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। जिसके बाद फिर से प्रतिबन्ध का डर सताने लगा है । वहीं स्वास्थ्य अमले ने चेताया है की लोगो को कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन पहले की तरह करना होगा तभी संक्रमण से निजात मिलेगी। जून माह में संक्रमित मरीज लगातार मिले रहे लेकिन अब एक दिन में मिले 5 मरीज के बाद स्वास्थ्य अमला अलर्ट पर है।

शहर में अब कोरोना की रफ़्तार तेज होने लगी है। भीड़भाड़ वाले इलाकों में आम लोगो ने मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग तो जैसे भूल ही गए है। इसी तरह अगर संक्रमण बढ़ता रहा तो शहर में पाबंदी शुरू हो जायेगी। कोरोना से बचाव के उपाय अभी से शहरवासियों को करना होंगे। शुक्रवार को आई रिपोर्ट के अनुसार 5 लोग संक्रमित मिले जिनमें से चार को हलके लक्षण होने के चलते घर में क्वारेंटाइन किया गया , वहीं एक को निजी अस्पताल में भर्ती किया गया है। सभी की हालात सामान्य है।

बीते एक हफ्ते में ऐसे बढ़ते गए संक्रमित

24 जून 01 संक्रमित, 25 जून 00 संक्रमित, 26 जून 01 संक्रमित ,27 जून 01 संक्रमित, 28 जून 01 संक्रमित, 29 जून 02 संक्रमित, 30 जून 00 संक्रमित, 01 जुलाई 05 संक्रमित।

30 बेड का ICU तैयार

इधर जुलाई शुरू होते ही संक्रमण बड़ा तो स्वास्थ्य अमला भी अलर्ट हो गया। माधव नगर अस्पताल के अधीक्षक डॉ विक्रम रघुवंशी ने बताया की संक्रमण बढ़ता है तो अस्पताल तैयार है। ICU के साथ ऑक्सीजन और दवाईयां भी पर्याप्त मात्रा में है। इसके अलावा अस्पताल में 30 बेड का बड़ा ICU सेंटर भी शुरू होने जा रहा है। जिसमें मरीजों को ज्यादा सुविधा मिलेगी।

बड़ी लापरवाही

कोरोना का संक्रमण बढ़ने का का खतरा मंडरा रहा है तो वही बीते 20 दिनों से कोरोना के RTPCR टेस्ट के लिए आई हुई मशीन धूल खा रही है। एसी इंस्टॉल नहीं होने के चलते अब मशीन का शुरू नहीं हो पाई है। डॉ रघुवंशी ने बताया की मशीन शुरू होने के बाद रोजाना 24 घंटे में करीब एक हजार टेस्ट करने में सक्षम मशीन का फायदा लोगो को मिलेगा। टेस्ट के लिए निजी लेब पर नहीं जाना पड़ेगा ।