पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नगरीय निकाय चुनाव:ईवीएम चिप का रेंडमाइजेशन न कराने पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

नागदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नगरीय निकाय चुनाव के लिए शहर के भारत कॉमर्स स्कूल में बनाए स्ट्रॉन्ग रूम में रखी गई इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का सेकंड रेंडमाइजेशन पूर्ण करने के दौरान डीएमएम चिप को इस प्रक्रिया से बाहर रखना नियम विरूद्ध है।

यह बात कांग्रेस के निर्वाचन अभिकर्ता दिनेश दुबे ने राज्य व जिला निर्वाचन आयोग को भेजी गई लिखित शिकायत में कही है। दुबे का कहना है कि, ईवीएम एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा ईवीएम का रेंडमाइजेशन इसलिए किया जाता है ताकि निष्पक्ष चुनाव का आधार कायम किया जा सके, लेकिन शहर में ईवीएम में लगने वाली डीएमएम चिप को इस प्रक्रिया में शामिल नहीं करना कई सवालों को जन्म देता है।

दुबे का कहना है कि स्थानीय निर्वाचन को सीयू (कंट्रोल यूनिट) और बीयू (बैलेट यूनिट) के साथ डीएमएम चिप भी प्राप्त हो चुकी है, लेकिन स्थानीय निर्वाचन कार्यालय द्वारा ना तो डीएमएम चिप के नंबर उपलब्ध कराए है और ना ही डीएमएम चिप की संख्या बताई है।

कौन सी डीएमएम चिप कौन-सी सीयू में लगेगी यह भी सेकंड रेंडमाइजेशन में नहीं बताया गया है। दुबे ने स्थानीय निर्वाचन अधिकारी से अनुरोध किया है कि चिप का रेंडमाइजेशन पार्टी प्रतिनिधि के समक्ष करने के बाद ही कमीशनिंग प्रक्रिया को प्रारंभ करें।

खबरें और भी हैं...