पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सिंगरौली में सामूहिक विवाह:27 मई को एनसीएल ग्राउंड बिलौजी में होगा आयोजन, 250 से अधिक जोड़े लेंगे सात फेरे

सिंगरौली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सिंगरौली के एनसीएल ग्राउंड बिलौजी में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 27 मई को होने जा रहे सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 250 से अधिक जोड़े सात फेरे लेकर एक दूजे के होंगे।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 12 मई से एक दिन पहले तक जहां केवल 80 आवेदन रहे। वहीं दूसरी ओर से एक दिन में आवेदन की संख्या 250 से अधिक हो गई। इसे कलेक्टर के निर्देश पर सक्रिय हुए मैदानी अमले के ओर से चलाए गए जागरूकता अभियान का नतीजा माना जा रहा है।

सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारियों की माने तो अब तक मिले ऑनलाइन आवेदन में सबसे अधिक संख्या चितरंगी विकासखंड से है। देर शाम तक करीब ढाई सौ आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें अभी और बढ़ोत्तरी की उम्मीद है।

अधिकारियों के मुताबिक चितरंगी विकास खंड से 100 से अधिक आवेदन आए हैं। दूसरे स्थान पर नगर निगम है। निगम क्षेत्र के 60 से अधिक जोड़ों ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आवेदन दिया है। इसी प्रकार बैढ़न से 23 और देवसर से 50 आवेदन आए हैं।

वंचित लोगों को अभी दो बार मिलेगा मौका

27 मई को आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आवेदन करने से वंचित रह गए लोगों को निराश होने की जरूरत नहीं है। अभी दो और सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित होना है। इसके लिए आवेदन किया जा सका है। अगले दो सामूहिक विवाह कार्यक्रम 26 जून व 08 जुलाई को आयोजित होगा। इन दोनों के लिए 15 दिवस पहले तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

सामूहिक विवाह कार्यक्रम के लिए स्थान एनसीएल ग्राउंड चुना गया है। कार्यक्रम में शामिल होने वाली कन्या को 55 हजार रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी। इसमें 38 हजार रुपए का उपहार होगा। बाकी की राशि कन्या के बैंक खाते में नकद डाली जाएगी। कार्यक्रम में जिला के प्रभारी मंत्री शामिल होंगे। मुख्यमंत्री के आने की भी संभावना जताई जा रही है, फिलहाल अभी मुख्यमंत्री के आगमन की हरी झंडी नहीं मिल पाई है ।

खबरें और भी हैं...