पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सिंगरौली एनटीपीसी की पहल:सशक्तिकरण अभियान से 120 बच्चियों को शिक्षा के साथ मिलेगा योग, फाइन आर्टस और आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

सिंगरौलीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सिंगरौली जिले के विंध्यनगर एनटीपीसी के मैत्री सभागार में आयोजित बालिका सशक्तिकरण अभियान 2022 का शुभारंभ सोमवार शाम को सिंगरौली के जिलाधिकारी राजीव रंजन मीणा ने किया।

एनटीपीसी परियोजना से आसपास के गांव की बालिकाओं के उत्थान के प्रयासों के तहत कंपनी ने इस साल लगभग 35 प्रोजेक्ट लोकेश पर इस पहल को बढ़ाने की योजना बनाई है। एनटीपीसी विंध्याचल के जीएम एचआर प्रबीर विश्वास ने कार्यक्रम के दौरान मीडिया चर्चा में बताया की बालिका सशक्तिकरण अभियान देश भर की बालिकाओं को सशक्त बनाने के साथ ही उन्हें बुनियादी शिक्षा, स्वास्थ्य व आत्मरक्षा के बारे में जागरुक बना रहा है।

इस पहल के माध्यम से एनटीपीसी ने खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में फैली रूढ़ीवादी अवधारणाओं को दूर करने और बालिका भ्रूण हत्या की समस्या को हल करने का प्रयास किया है। इससे बच्चों को अपनी प्रतिभा व क्षमता दर्शाने का मौका मिला है।

वहीं एनटीपीसी के जनसंपर्क अधिकारी ग्रीष्मा ने कहा की एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट होने के नाते एनटीपीसी ने 2018 में बालिका सशक्तिकरण अभियान की शुरूआत की थी। 2019 में बालिका सशक्तिकरण अभियान से 20 प्रोजेक्ट लोकेशन्स की 2,300 बालिकाओं को लाभ हुआ। एनटीपीसी विंध्याचल (विन्ध्यनगर,सिंगरौली ) ने आस पास व ग्रामीण क्षेत्रों के 120 बालिकाओं (10-12 वर्ष की छात्राओं) का नामांकन किया है।

इन बालिकाओं को न सिर्फ अकादमी क्षेत्र में बल्कि योगा, आत्मरक्षा, फाइन आर्टस में भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे बालिकाओं में रचनात्मक सोच व टीम भावना का विकास होगा। एनटीपीसी यह प्रशिक्षण 15 मई से लेकर 12 जून 2022 तक चलेगा।

खबरें और भी हैं...