पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शिवपुरी में भारी बारिश से बाढ़,गलियों में घूम रहे मगरमच्छ:नदी-नाले उफनाए, कार बही; निचली बस्तियों में घुसा पानी

शिवपुरी6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

श‌िवपुरी में शनिवार रात भारी बारिश ने बाढ़ जैसे हालात बना दिए हैं। जिले में नदी-नाले उफना गए हैं। बारिश का पानी गलियों, सड़कों और मकानों में भर गया है। निचली बस्तियों का हाल और भी बुरा है। यहां 2 से 3 फीट तक पानी भरा है। नवाब साहब रोड इलाके में उफनाए नाले में कार बह गई, कई बाइकें भी पानी में बहती दिखीं। शहर में तीन मगरमच्छ भी घुस आए हैं।

शहर के पुराने बस स्टैंड के पास कॉलोनी में 8 फीट लंबा मगरमच्छ पानी में दिखाई दिया। वन विभाग का कहना है कि शिवपुरी शहर में 3 अलग-अलग जगह मगरमच्छ नाले से निकलकर कॉलोनियों में घुसे हैं। नेशनल पार्क की टीम ने एक जगह से एक मगरमच्छ का रेस्क्यू कर लिया।

शहर का भीमकुंड तालाब ओवरफ्लो हो गया।
शहर का भीमकुंड तालाब ओवरफ्लो हो गया।

इन इलाकों में जलजमाव
शिवपुरी शहर में भारी बारिश के चलते सर्किट हाउस रोड, रामबाग कॉलोनी, गायत्री कॉलोनी, शंकर कॉलोनी, नाई की बगिया, नवाब साहब रोड, पुराना बस स्टैंड, विष्णु मंदिर के सामने, होटल आइस पैलेस के पास, शंकर कॉलोनी, ठंडी सड़क आदि क्षेत्रों में पानी भरा हुआ है। शहर के जिन क्षेत्रों से होकर नाले गुजरें है, उन सभी स्थानों पर घरों में पानी भरा है। लोगों का कहना है कि समय पर नालों की सफाई और कॉलोनियों में पानी की निकासी की व्यवस्था की जाती तो आज उन्हें इतना नुकसान नहीं उठाना पड़ता है।

शंकर कॉलोनी में घुटनों तक पानी भर गया। दूसरी कई कॉलोनियों का भी यही हाल है।
शंकर कॉलोनी में घुटनों तक पानी भर गया। दूसरी कई कॉलोनियों का भी यही हाल है।

फोरलेन हाईवे उखड़ा
देर रात हुई बारिश ने शहर ही नहीं, शहर से सटे ग्रामीण अंचल में भी रौद्र रूप दिखाया है। बारिश से सिंह निवास गांव के पास आगरा-मुंबई फोरलेन हाईवे भी उखड़ गया है। एहतियात के तौर पर मौके पर यातायात पुलिस को मोर्चा संभालना पड़ा। आधा किलोमीटर सड़क बंद करवाकर ट्रैफिक को हाईवे की दूसरी पट्टी से निकाला जा रहा है। यातायात प्रभारी रणवीर यादव का कहना है कि हाईवे नीचा होने की वजह से तालाब और खेतों का पानी आ जाता है।

वन विभाग ने एक मगरमच्छ को सुबह 11 बजे तक रेस्क्यू कर लिया था।
वन विभाग ने एक मगरमच्छ को सुबह 11 बजे तक रेस्क्यू कर लिया था।
नवाब साहब रोड इलाके में उफनाए नाले में कार बह गई।
नवाब साहब रोड इलाके में उफनाए नाले में कार बह गई।

आज से तीन दिन अच्छी बारिश का पूर्वानुमान
ग्वालियर-चंबल बेल्ट में आज शाम से अच्छी बारिश शुरू हो सकती है। मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक मानसून ट्रफ लाइन जोधपुर-शिवपुरी से होकर सीधी-जमशेदपुर और दीघा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा दक्षिण राजस्थान तक अन्य ट्रफ लाइन गुजर रही है। इन कारणों के चलते 14 की शाम अच्छी बारिश होगी, जो 16 तक बनी रह सकती है।

ग्वालियर में बादल छाए हुए हैं।
ग्वालियर में बादल छाए हुए हैं।

यह भी पढ़िए

MP में आज जमकर बरसेगा पानी, बाढ़ की चेतावनी:भोपाल-इंदौर समेत 24 जिलों में भारी से भारी बारिश की संभावना; प्रशासन अलर्ट

खबरें और भी हैं...