पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पौधारोपण की कार्ययोजना:3 हेक्टेयर में लगेगी गुलबकावली, अमरकंटक में रहेगा विशेष फोकस

शहडोल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहडोल संभाग के सभी जिलों में आगामी वर्षा ऋतु में वृहद स्तर पर पौधरोपण किया जाएगा। कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में इसकी कार्ययोजना बनाने के निर्देश कमिश्नर राजीव शर्मा ने वन, पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को दिए हैं।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि, अमरकंटक के पर्यावास को सुरक्षित और संरक्षित करने के लिए स्थानीय लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है।

संभाग में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए वनीकरण के साथ-साथ जल सरंक्षण एवं संवर्धन भी आवश्यक है। जिन क्षेत्रों में पौधरोपण कराया जा रहा है, वहां जल संरक्षण के कार्य भी प्राथमिकता के साथ कराएं। अमृत सरोवर योजना अन्तर्गत कराए जा रहे निर्माण कार्यों की सतत मॉनिटरिंग करें। किसी भी प्रकार की डुप्लीकेसी नहीं होनी चाहिए।

बैठक में बताया गया कि, अमरकंटक क्षेत्र में वृहत स्तर पर पौधरोपण के साथ-साथ लगभग 3 हेक्टेयर क्षेत्र में गुलबकावली के पौधों का रोपण किया जाएगा। वन मंडलाधिकारी अनूपपुर ने अनुभूति कार्यक्रम के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

हाथियों के उत्पात से मृतक व्यक्तियों के परिजनों को मुआवजा उपलब्ध करा दिया गया है। तेंदूपत्ता संग्रहकों के बच्चों की शिक्षा के लिए संचालित एकलव्य शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश भी कमिश्नर ने दिया है।

खबरें और भी हैं...