पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Seoni
  • Fluctuations Of Weather In Seoni Increased The Risk Of Diseases, Feeling Of Sultry Heat From Morning

मौसम में परिवर्तन:सिवनी में मौसम के उतार चढ़ाव से बढ़ा बीमारियों का खतरा, सुबह से उमस भरी गर्मी का एहसास

सिवनीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सिवनी में अचानक मौसम में हुए परिवर्तन का असर लोगों के स्वास्थ्य पर दिखने लगा है। बीते दिवस गुरुवार को भीषण गर्मी के बीच मौसम ने करवट बदल ली। 8 से 10 किमी की रफ्तार से चली हवाओं के साथ बूंदाबांदी के कारण अधिकतम तापमान में 9 डिग्री सेल्सियस हो गया था। शाम का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री रिकार्ड किया गया। वहीं बुधवार को तापमान 43.2 डिग्री दर्ज हुआ था।

तापमान में आई गिरावट के कारण भीषण गर्मी से लोगों ने राहत महसूस की, लेकिन बारिश के बाद जिला मुख्यालय में उमस बढ़ गई। जिले के अधिकांश हिस्से में 10 से 15 मिनिट की बारिश रिकार्ड की गई। जिला मुख्यालय सहित सुकतरा, मुंगवानी, धनोरा, कुरई, छपारा, बंडोल, पलारी, केवलारी, बरघाट सहित जिले के अन्य हिस्सों में तेज हवा के साथ कम ज्यादा बारिश हुई है।

मौसम में उतार चढ़ाव से बढ़ा बीमारियों का खतरा

तेज गर्मी और धूप तपने के बाद तापमान में अचानक उतार-चढ़ाव से लोगों के बीमार होने का खतरा बढ़ गया है। बीते एक सप्ताह से तापमान 43 डिग्री के आसपास बना हुआ था। गुरूवार को बारिश के बाद तापमान में 9 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। डाक्टरों का कहना है कि भीषण गर्मी के बीच तापमान में बदलाव लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर डाल सकता है।

लोगो को हो रहा चिपचिपाहट वाली गर्मी का एहसास

बादल छटने के बाद और अचानक बारिश से जमीन व वातावरण में उमस बढ़ रही है। साथ ही लोगों को उमस उक्त तीखी गर्मी से जूझना पड़ रहा है।

उल्टी दस्त के बढ़ सकते हैं मरीज

तेज गर्मी और लू ने लोगो का जीना मुहाल कर दिया था। वहीं अब उमस से उल्टी और दस्त, बुखार, एलर्जी के मरीजों की संख्या का खतरा बढ़ गया है। लोग सड़कों पर चलते समय मुंह पर कपड़ा बांधकर चले। दुपहिया वाहनों पर भी चलने पर तेज तपिश पसीने में लोगों को तरबदर कर रही है।

डॉक्टर दे रहे सलाह

गर्मी में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। पसीनों के निकलने से पानी की कमी शरीर में होने लगती है और इस उमस भरी गर्मी में बीमारी फैलने का खतरा बना रहता है। सुबह व शाम को ठंडे पानी से नहाने की भी डाक्टर सलाह दे रहे हैं।

खबरें और भी हैं...