पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

महिलाओं को स्वावलंबी बना रहा आजीविका मिशन:महिला समूह ने शुरू किया सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 'दीदी कैफे' का संचालन

सतना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में कार्यरत अधिकारियों-कर्मचारियों को अब चाय-कॉफी पीने या नाश्ता करने कार्यालय भवन से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। यह बहु प्रतीक्षित सुविधा अब उन्हें संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के अंदर ही मिल जाएगी।

आवश्यकता व सुविधा के मद्देनजर यहां दीदी कैफे का संचालन आजीविका मिशन के तहत महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं ने शुरू कर दिया है। जिसका उद्घाटन बुधवार को जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने कलेक्टर अनुराग वर्मा की उपस्थिति में किया।

अब तक कलेक्ट्रेट में कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों को जलपान के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता था। बावजूद इसके अच्छी गुणवत्ता के खाद्य पदार्थ नहीं मिल पाते थे। लेकिन कलेक्ट्रेट भवन के अंदर कैफे के खुल जाने से उनकी यह समस्या दूर हो गई है।

शारदा महिला समूह की अध्यक्ष अनीता पाठक ने बताया कि कैंटीन में भोजन के साथ-साथ चाय, कॉफी, समोसा, मुगौड़ी के अलावा चाउमीन, फास्ट फूड व भोजन की थाली भी किफायती रेट पर मिलेगी। समूह ने इसके लिए अपना मीनू कार्ड और रेट चार्ट भी लगा रखा है।

स्वावलंबन की राह पर महिलाएं

मध्यप्रदेश शासन पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग की ओर से संचालित राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला पंचायत सतना के तहत गठित मां शारदा स्व-सहायता समूह ग्राम खूझा विकासखंड सोहावल को कलेक्टर अनुराग वर्मा ने महिलाओं के स्वावलंबन के लिहाज से कलेक्ट्रेट परिसर में कैंटीन संचालित करने की स्वीकृति प्रदान की थी। जिसके तहत बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर में आजीविका दीदी कैफे का उद्घाटन किया गया।

सुबह 10 से शाम 7 बजे तक मिलेगी सुविधा

कैंटीन खुल जाने से कलेक्ट्रेट के अधिकारियों-कर्मचारियों और कामकाज के लिये दूर-दराज के क्षेत्रों से आने वाले लोगों को कार्यालयीन कार्य दिवसों में सुबह 10 से शाम 7 बजे तक किफायती दाम पर अच्छी गुणवत्ता का भोजन और जलपान मिलेगा।

कलेक्ट्रेट के अधिकारियों-कर्मचारियों ने कैंटीन की बहु प्रतीक्षित सुविधा शुरू हो जाने पर कलेक्टर अनुराग वर्मा के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया है। महिला समूह की सदस्यों ने यह अवसर प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त करते हुए उम्मीदों पर खरा उतरते हुए गुणवत्ता का खास ख्याल रखने का भरोसा दिलाया है।

एसडीएम सिटी ने किया भुगतान

कलेक्ट्रेट के कर्मचारियों ने उद्घाटन अवसर पर कैंटीन में बैठकर जलपान किया। सिटी एसडीएम नीरज खरे ने अपनी ओर से समस्त अतिथियों व कर्मचारियों की ओर से किए गए जलपान के बिल का भी भुगतान किया।

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष, कलेक्टर, एसडीएम सिटी नीरज खरे, संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव, एसडीएम ग्रामीण सुरेश गुप्ता, ओएस विनोद चतुर्वेदी, जिला परियोजना प्रबंधक अंजुला झा, प्रभारी लघु उद्यमिता विकास केंद्र सतेंद्र,पीआरओ राजेश सिंह,नायब तहसीलदार प्रदीप तिवारी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...