पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

माता रानी की चौखट पर भक्तों का मेला:गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा पहुंचे मैहर, मां शारदा के दर्शन-पूजन कर लिया आशीर्वाद

सतना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शक्ति की भक्ति के पर्व नवरात्रि पर सतना जिले की धार्मिक नगरी मैहर में माता के भक्तों का मेला लगा है। नवरात्रि के तीन दिनों में अब तक देश भर से लाखों श्रद्धालु माता रानी की चौखट पर मत्था टेक कर मंगल कामना कर चुके हैं। गुरुवार को प्रदेश के डॉ. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी चतुर्थी पर मां शारदा का दर्शन-पूजन कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

प्रदेश के गृह व संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा गुरुवार की सुबह रेवांचल एक्सप्रेस से मैहर पहुंचे। उन्होंने यहां त्रिकूट पर्वत पर विराजी विद्या और बुद्धि की अधिष्ठात्री देवी माता शारदा का दर्शन-पूजन कर आरती उतारी और दक्षिणा समर्पित की। माता के दर्शन-पूजन पश्चात वे सीधी रवाना हो गए। बीते 20 दिनों में दूसरी बार मैहर पहुंचे गृहमंत्री मिश्रा का यहां भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने जबरदस्त स्वागत किया।

अब तक पहुंच चुके हैं लाखों श्रद्धालु

शक्ति आराधना के पर्व नवरात्रि पर माता शारदा के दर्शन करने इस बार अब तक लाखों श्रद्धालु मैहर पहुंच चुके हैं। बुधवार को तृतीया तिथि पर ही 90 हजार से अधिक भक्तों ने माता रानी के दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित किया।

देवी दर्शन के लिए यहां भक्तों की कतार हर वक्त लगी नजर आती है। पूरी रात जयकारे लगाते भक्त माता की ड्योढ़ी पर पहुंचने लाइन लगाए रहते हैं। गुरुवार को भोर में पट खुलने के बाद प्रधान पुजारी पवन महाराज ने माता की श्रृंगार आरती की और फिर देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन कर अलौकिक आनंद की प्राप्ति की।

बता दें कि देवी सती के गले का हार गिरने के कारण इस क्षेत्र को माई का हार कहा जाता था, जो कालांतर में मैहर के नाम से विख्यात हुआ। यहां पिरामिड आकार के त्रिकूट पर्वत पर माता शारदा का विग्रह स्थापित है जिसे शक्ति पीठ माना जाता है। किंवदंती है कि वीर योद्धा आल्हा-ऊदल माता शारदा के बड़े भक्त थे। वे आज भी सबसे पहले माता रानी के दर्शन करने पहुंचते हैं। देवी मंदिर के पीछे आल्हा तलैया भी है।

बुधवार को आरती में दिखी चमत्कारिक झलक

नवरात्रि पर माता शारदा मंदिर की श्रृंगार आरती में नियमित उपस्थित रहने वाले श्रद्धालु सावन जायसवाल ने बताया कि बुधवार को आरती के दौरान दिखी एक झलक ने सभी को चमत्कृत कर दिया। आरती की लौ ने भगवान गणेश की मुखाकृति का रूप ले लिया। इस अनुभूति को भक्तों ने चमत्कार मान नमस्कार किया।

खबरें और भी हैं...