पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लोकतंत्र के शतायु साक्षियों का सम्मान:पहले लोकसभा चुनाव से मतदान कर रहे 81 बुजुर्ग मतदाताओं को सम्मानित करेगा जिला प्रशासन

सतना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अपनी 100 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मतदाताओं को सतना जिला प्रशासन सम्मानित करेगा। जिले में इस सम्मान के लिए ऐसे 81 बुजुर्ग मतदाताओं को चिह्नित किया गया है, जो लोकसभा के प्रथम चुनाव से अब तक लगातार लोकतंत्र में मतदान के माध्यम से अपनी सहभागिता निभा रहे हैं।

जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, सतना जिले में 100 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मतदाताओं की संख्या 81 है। जिसमें चित्रकूट विधानसभा में 16, रैगांव में 7, सतना में 11, नागौद में 9, मैहर में 9, अमरपाटन में 14 एवं रामपुर बघेलान में 15 मतदाता 100 वर्ष या उससे अधिक के हैं। ये सभी शतायु मतदाता स्वतंत्र भारत के प्रथम लोकसभा आम चुनाव (1951-52) से निरंतर चुनाव की प्रक्रिया में अपना अमूल्य योगदान देकर लोकतंत्र को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

राज्य शासन ने दिए हैं निर्देश

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत राज्य निर्वाचन आयोग ने एक अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर प्रदेश के 100 वर्ष या उससे अधिक के वरिष्ठ मतदाता गणों को सम्मानित करने का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। वरिष्ठ मतदाताओं का सम्मान कार्यक्रम मतदान जागरूकता की वृद्धि में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाता अत्यंत महत्वपूर्ण पक्ष है। जिनकी सक्रिय सहभागिता से प्रजातांत्रिक प्रणाली का सफल संचालन हो रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में प्रदेश के समस्त कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

सम्मान एप पर सबमिट की जाना है जानकारी

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी निर्देशानुसार वरिष्ठ मतदाताओं का सम्मान किए जाने के लिए उनका भौतिक सत्यापन बीएलओ की ओर से राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के माध्यम से किया जाएगा। ऐसे मतदाताओं की जानकारी का भौतिक सत्यापन कर सम्मान एप पर ड्रॉप डाउन के माध्यम से जानकारी सबमिट की जाएगी। जिससे वृद्धजनों के सम्मान में आयोजित होने वाले कार्यक्रम को प्रभावी बनाया जा सके।

खबरें और भी हैं...