पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोल्ड-डे:24 घंटे में दिन का तापमान 6 डिग्री लुढ़का, 12 डिग्री पर आया, सर्द हवा ने बढ़ाई ठिठुरन

टीकमगढ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले तीन साल में सबसे ज्यादा ठंडा रहा रविवार, रात का पारा 7 डिग्री पर स्थिर

दो दिन पहले से शुरू हुआ शीत लहर का कहर लगातार जारी है। सुबह से घना कोहरा छाया रहा। कोहरे के कारण लोग अपने वाहनों की हैड लाइट जलाकर निकले। 10 बजे तक यह स्थिति बनी रही। दिनभर ठंडा मौसम रहने से रात की अपेक्षा दिन के तापमान में लगातार गिरावट हो रही है।

पिछले तीन साल की तुलना में इस माह में 16 जनवरी का दिन सबसे ठंडा रहा। शनिवार और रविवार की शीतलहर ने लोगों के हाड़ कपा दिए। दिन का तापमान 24 घंटे में 6 डिग्री लुढ़कर 12 डिग्री पर आ गया। जबकि एक दिन पहले 18 डिग्री दर्ज किया गया था। सुबह से गिरी ओस की बूंदें और दिनभर चली सर्द हवाओं से लोगों में ठिठुरन बैठने लगी है।

कड़ाके की ठंड से सुबह 11 बजे के बाद बाजार खुल पाया। वहीं शाम 7 बजे से ही बाजार में सन्नाटा पसर गया। इसके अलावा रात का तापमान 7 डिग्री पर स्थिर बना हुआ है। मकर संक्रांति के बाद एक बार फिर से ठंड ने अपना कहर ढाया है। ठंड से बचने के लिए दिनभर अलाव का सहारा लोग लेते रहे।

तीन दिन में दिन के तापमान में अब तक 8 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई
16 जनवरी के दिन की पिछले तीन सालों की स्थिति देखें तो सबसे ज्यादा ठंडा दिन इस साल का रहा। मौसम विभाग ने साल 2020 में 16 जनवरी को दिन का तापमान 19 डिग्री और रात का तापमान 13 डिग्री दर्ज किया था। इसी तरह साल 2021 में दिन का तापमान 26.6 और रात का तापमान 5.7 दर्ज किया था, लेकिन इन दो सालों की अपेक्षा इस साल 2022 में 16 जनवरी को दिन का तापमान 12.5 और रात का तापमान 7.8 दर्ज किया गया है।अब लोगों को रात से ज्यादा दिन में ठंड सता रही है। पिछले तीन दिन में दिन के तापमान में अब तक 8 डिग्री की गिरावट आ चुकी है।

दिन और रात के तापमान में मात्र 5 डिग्री का अंतर
मौसम विभाग के रामकुमार श्रीवास्तव ने बताया कि लगातार ठंड बढ़ने से दिन और रात के तापमान में मात्र 5 डिग्री का अंतर है। लगातार दिन के तापमान में गिरावट आ रही है। इससे पहले शनिवार को दिन का तापमान 18 डिग्री दर्ज किया गया था और शुक्रवार को 19.6, गुरुवार को 20.5 डिग्री मौसम विभाग ने दर्ज किया था।

शीतलहर के चलते 55 साल के वृद्ध की मौत
निवाड़ी| शीतलहर के चलते 55 साल की वृद्ध श्यामलाल आदिवासी की मौत हो गई। टेहरका थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत देवरी अंतर्गत नमापुरा गांव में श्यामलाल आदिवासी की ठंड के चलते तबीयत खराब हो गई थी। उल्टी दस्त लगातार हो रहे थे। इसी दौरान घर में ही उसकी मौत हो गई। जिसकी सूचना टेहरका थाना प्रभारी अर्पित पाराशर को लगी। उन्होंने पुलिस जवानों को मौके पर भेजा। जहां व्यक्ति को रात में उल्टी दस्त होने के दौरान ठंड से मौत होना बताया गया।

खबरें और भी हैं...