पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Due To Torrential Rains In Rahli, The Goldsmith River Overflowed, Up To 5 Feet Of Water Filled In The Lower Settlements

सागर में घुटनों तक पानी में उतरे PWD मंत्री:​​​​​​​रहली में मूसलाधार बारिश से सुनार नदी में आई उफान, निचली बस्तियों में भरा 5 फीट तक पानी

सागर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
घुटनों तक पानी में निचली बस्तियों के हालात देखने पहुंचे पीडब्ल्यूडी मंत्री भार्गव।

मानसूनी सिस्टम सक्रिय होने से सागर जिले में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। बुधवार-गुरुवार की दरम्यानी रात जिले में भारी बारिश हुई। सागर समेत रहली, जैसीनगर, देवरी, केसली, राहतगढ़ आदि स्थानों पर झमाझम बारिश हुई। मूसलाधार बारिश से रहली से निकली सुनार नदी में उफान आई। देखते ही देखते नदी का पानी छोटे पुल से करीब 6 से 7 फीट ऊपर आ गया। वहीं निचली बस्तियों में पानी भर गया। सड़कों पर पांच फीट तक पानी जमा हुआ। जलभराव की स्थिति बनते ही क्षेत्र में हड़कंप मचा। लोग अपना सामान बचाने की मशक्कत में जुटे रहे। इसी बीच सुनार में उफान और बस्तियों में पानी भरने की सूचना मिलते ही रहली विधानसभा से विधायक और प्रदेश के पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव भोपाल से सीधे रहली पहुंचे। जहां अधिकारियों के साथ उन्होंने निचली बस्तियों में जलभराव के हालातों का जायजा लिया।

वे एसडीएम, थाना प्रभारी और समर्थकों के साथ सड़क पर भरे घुटनों तक पानी में उतरकर निचली बस्तियों में पहुंचे। जहां उन्होंने लोगों से बात की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। रहली में सुनार नदी पर अटल सेतु का निर्माण किया जा रहा है। पुल पर अभी आवागमन शुरू नहीं किया गया। ऐसे में छोटे पुल पर पानी आने से आवागमन बंद हो जाता है। पीडब्ल्यूडी मंत्री भोपाल भार्गव ने कहा कि लगातार क्षेत्र की स्थितियों पर नजर रखी जा रही है। नगर पालिका और प्रशासन के अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।
जैसीनगर में 155 तो रहली में हुई 118 मिमी बारिश
सागर जिले में देर रात से गुरुवार सुबह तक भारी बारिश हुई। इस दौरान सबसे ज्यादा बारिश जैसीनगर क्षेत्र में 155.4 मिमी यानी 6 इंच से अधिक हुई। वहीं रहली में 118 मिमी यानी पौने 5 इंच बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा सागर में 47 मिमी, राहतगढ़ में 55 िममी, मालथौन में 10, बंडा में 10, शाहगढञ में 6, गढ़ाकोटा में 37, देवरी में 44 और केसली में 95 मिमी बारिश दर्ज की गई है। सागर जिले की औसत बारिश 1230.5 मिमी है। जिसके मुकाबले 1 जून से अब तक जिले में 686 मिमी औसत बारिश हो चुकी है। जबकि पिछले साल अब तक 608.7 मिमी बारिश हुई थी। इस प्रकार जिले में सामान्य बारिश की तुलना में अब तक 55.74 प्रतिशत बारिश हो चुकी है।

देर रात मूसलाधार बारिश हुई।
देर रात मूसलाधार बारिश हुई।

सागर में आज भी बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में मानसून ट्रफ के साथ 5 वेदर सिस्टम सक्रिय हैं। जिस कारण बारिश हो रही है। सागर जिले में गुरुवार को भी अच्छी बारिश होने की संभावना है। गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी में 15 अगस्त तक एक और लो प्रेशर सिस्टम बनने के आसार है। जिसके असर से भी बारिश होगी।