पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57684.791.09 %
  • NIFTY17166.91.08 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47590-0.92 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61821-0.24 %

वायरल का असर:बुखार से 4 दिन में ठीक हो रहे लेकिन कमजोरी से नहीं उबरे बच्चे, इलाज जारी

सागरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड में बुखार की चपेट में आए भर्ती बच्चे। जिनका मां की देखरेख में इलाज चल रहा है। - Money Bhaskar
जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड में बुखार की चपेट में आए भर्ती बच्चे। जिनका मां की देखरेख में इलाज चल रहा है।
  • बुखार की चपेट में आए 300 बच्चे रोज पहुंच रहे अस्पताल, 150 में ठीक होने के बाद भी कमजोरी

वायरल की चपेट में आने वाले बच्चों की परेशानियां बुखार से उभरने के बाद भी कम नहीं हो रही हैं। 300 से ज्यादा बच्चे राेज शहर के विभिन्न अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। लेकिन इनमें से करीब 150 बच्चे ऐसे हैं, जो वायरल से ठीक तो हो चुके हैं, लेकिन कमजोरी व बदन दर्द से परेशान हैं। आलम यह है कि इन बच्चों को आठ-दस दिन तक आंखों में जलन, जी मचलाने और सिरदर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में परिजन फिर से बच्चों को डॉक्टरों के पास लेकर पहुंच रहे हैं।

बीएमसी के शिशु रोग विभाग की ओपीडी में हर दिन बच्चों की संख्या 100 से अधिक है, वहीं जिला अस्पताल में रोजाना 50 से अधिक बच्चे वायरल से ग्रस्त होकर पहुंच रहे हैं। बीएमसी में शिशु रोग विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अजीत असाटी ने बताया कि वायरल से पीड़ित बच्चों का बुखार तो चार-पांच दिन में ठीक हो रहा है, लेकिन दूसरे लक्षण और परेशानियां करीब 8 से 10 दिन तक चल रही हैं। यही वजह है कि परिजन बच्चों को दोबारा अस्पताल ला रहे हैं। पीडियाट्रीशियन डॉ. शैलेंद्र यादव की मानें तो अभी भी कई बच्चों का ऑनलाइन क्लासेस के कारण मोबाइल पर ज्यादा समय बीत रहा है।

ज्यादा परेशानी उन्हें जिनमें डेंगू जैसे लक्षण थे, बेहतर बचाव के लिए खूब पानी पिलाएं

पीडियाट्रीशियन डॉ. संज्योत माहेश्वरी ने बताया कि वायरल से रिकवरी होने के बाद मसूड़े लाल होना, आंखों में जलन जैसी परेशानियां सबसे ज्यादा उन बच्चों में देखने को मिल रही हैं, जिन्हें वायरल के साथ डेंगू के लक्षण भी सामने आए थे। कुछ बच्चे जो वायरल संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन उनके प्लेटलेट्स गिरने के साथ ही तेज बुखार और मांस-पेशियों, जोड़ों में दर्द था। हालांकि, जांच में डेंगू की पुष्टि नहीं हुई थी। वायरल की चपेट में आने से कमजोरी होना तो स्वाभाविक है, इनसे उभर पाना तभी संभव है जब बच्चा अच्छी डाइट ले व खूब पानी पिये।

खबरें और भी हैं...