पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सागर के 12वीं पास मैकेनिक का कमाल!:60 रुपए की LPG गैस में चलेगी 80KM बाइक, किट बदलवाने में 5 हजार तक खर्च

सागरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के बीच सागर के मैकेनिक ने बाइक को LPG (लिक्विड पेट्रोलियम गैस) से चलाने वाला किट बनाया है। किट की खासियत यह है कि 1 किलो गैस में बाइक करीब 80 किमी तक दौड़ेगी, जबकि आम तौर पर बाइक 1 लीटर पेट्रोल में 45 से 50 किमी तक चलती है। किट लगाने में करीब पांच हजार रुपए तक खर्च आएगा। किट को बाइक में लगाने में 5 हजार रुपए का खर्च आएगा। मैकेनिक के मुताबिक, वे इस किट का पेटेंट कराने में जुटे हैं। उनका दावा है कि किट के जरिए आम जनता को बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों से राहत मिल सकती है।

सागर सदर क्षेत्र निवासी मैकेनिक मोहम्मद रहीस महमूदी मकरानी ने बताया कि उन्होंने अपनी 125 सीसी की बाइक में 3KG वाला LPG किट लगाया है। इसे भरने में करीब 180 रुपए खर्च आएगा जिससे बाइक 240 किमी तक चलेगी। मोहम्मद रहीस ने बताया कि गैस किट की मदद से बाइक 60 रुपए के 1 किलोग्राम LPG में करीब 80 किमी तक चलती है, जबकि 110 रुपए के एक लीटर पेट्रोल में यह मात्र 45 से 50 किमी ही चलती है।

मोहम्मद रहीस ने अपनी बाइक में 3 किलो वाली गैस किट लगाई गई है।
मोहम्मद रहीस ने अपनी बाइक में 3 किलो वाली गैस किट लगाई गई है।

12वीं तक की है पढ़ाई
मकरानी ने 12वीं क्लास तक पढ़ाई की है। वे बताते हैं कि करीब 47 साल पहले पिता की गैराज में उनके साथ काम करना शुरू किया था। करीब 20 साल पहले सबसे पहले स्कूटर में गैस किट लगाई, लेकिन कुछ कमियां रही। उन कमियों को ढूंढने और ठीक करने में मुझे वक्त लगा। बीच में कुछ पारिवारिक जिम्मेदारियों और अन्य कारणों से मैं ध्यान नहीं दे पा रहा था। अब 20 साल के बाद मुझे LPG किट के जरिए बाइक चलाने में सफलता मिली है।

गैस किट लगवाने में 5 हजार का खर्च
मोहम्मद रहीस ने बताया कि गैस किट के लिए गैस की टंकी, कार्बोरेटर, स्विच, वायरिंग आदि की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा बाइक के इंजन में थोड़ा बदलाव करना होता है। इस प्रक्रिया में करीब 4800 रुपए से 5000 रुपए तक का खर्चा आता है। इस खर्च में कोई भी व्यक्ति अपनी बाइक LPG किट से चलने वाली बाइक बना सकता है। इसके साथ ही बाइक में पेट्रोल से चलने की भी व्यवस्था रहेगी।

खबरें और भी हैं...