पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीनेशन का एक साल:पहला टीका 12.89 लाख व दूसरा 11.03‎ लाख लोगों को लगा‎‎

छतरपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए लगाए जाने वाले टीकाकरण को एक साल पूरा हो गया है। 16 जनवरी 2021 को शुरू हुआ कोविड टीकाकरण अभी भी जारी है। जिले में अब तक 12 लाख 89 हजार 189 को वैक्सीन का पहला डोज लगाया गया। वहीं 11 लाख 03 हजार 586 लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लगाए जा चुके हैं।

साथ ही 4 हजार 11 को प्रीकॉशन डोज लगाया जा चुका है। पिछले 14 दिन से 15+ के किशोरों का भी स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा वैक्सीनेशन किया जा रहा है। जिले में 1.20 लाख किशोर हैं, जिसमें से 1 लाख 14 हजार को पहला टीका लगा दिया गया है। इस प्रकार अब तक 92 प्रतिशत किशोर काे पहला डोज लगा दिया है। रविवार को स्वास्थ्य विभाग ने 35 केंद्र के माध्यम से वैक्सीनेशन किया। जिसमें 15+ के किशोरों को 35 सौ और 3 हजार 11 लोगों को प्रीकॉशन डोज लगाया गया। इसमें हेल्थ वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर, बुजुर्ग शामिल हैं।

18+ के दौरान आई वैक्सीन की समस्या‎
जिले में 18 से 44 आयु वर्ग के करीब 9 लाख लोग मौजूद हैं। इस दौरान वैक्सीनेशन महाअभियान में जिला प्रशासन को कई बार वैक्सीन उपलब्ध न होने की समस्या खड़ी हुई। जिला प्रशासन ने कभी सागर से तो कभी ग्वालियर डिपो से वैक्सीन मंगवाते हुए इस कमी को पूरा किया। एक-दो बार तो वैक्सीन उपलब्ध न होने पर जिला अस्पताल टीकाकरण केंद्र से शहर के लोगों को बिना टीका लगवाए लौटना पड़ा।

18+ व किशोरों ने दिखाया‎ सबसे अधिक उत्साह‎

जिले में कोरोना की दूसरी लहर खत्म होने के बाद जैसे ही 18+ का टीकाकरण शुरू हुआ ताे लोगों की लंबी-लंबी कतार केंद्रों पर लगने लगी। इस दौरान वैक्सीनेशन कराने वालों को घंटों लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। इस दाैरान लोगों ने हिम्मत नहीं हारी और अपना टीका लगवाकर ही घर गए। इसी प्रकार पिछले दिनों 3 जनवरी को 15 से 18 साल तक के किशोरों का वैक्सीनेशन शुरू होने पर इस आयु वर्ग ने जमकर उत्साह दिखाया और एक दिन में 49 हजार किशोर ने वैक्सीनेशन करते हुए जिले काे प्रदेश में पहले स्थान पर लाकर खड़ा कर दिया।

खबरें और भी हैं...