पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX58649.681.76 %
  • NIFTY17469.751.71 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479790.62 %
  • SILVER(MCX 1 KG)612240.48 %

वैक्सीनेशन महाअभियान 3:रीवा जिले में 17 सितंबर को शाम 6 बजे तक हुआ 90 हजार वैक्सीनेशन, 1.20 लाख टीका लगने का अनुमान, गांवों में दिखा उत्साह

रीवा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रीवा​ जिले में बनाए गए 510 टीकाकरण केन्द्र

कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए रीवा जिले में 17 सितंबर को टीकाकरण महाअभियान फेज 3 का आयोजन किया गया। ऐसे में शुक्रवार की सुबह 9.30 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक 90 हजार से ज्यादा लोगों ने वैक्सीन लगवाई। सीएमएचओ डॉ. बीएल मिश्रा ने जिलेभर में बनाए गए 510 टीकाकरण केन्द्रों में रात 9 बजे तक 1 लाख 20 हजार से डेढ़ लाख तक टीकाकरण होने का अनुमान जताया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देश और जिला प्रशासन की टीम का वैक्सीन के सेकंड डोज पर ज्यादा जोर रहा है। लेकिन शुक्रवार के टीकाकरण में फस्ट और सेकंड डोज का औसत लगभग बराबर दिखा। इधर 1.45 लाख कोविशील्ड के फस्ट व सेकंड डोज सेंटरों पर पहुंचाए गए थे। वहीं 5 हजार महिला के लिए कोवैक्शीन का डोज भी उपलब्ध रहा। जहां प्रसूति, गर्भवती, कैंसर पीड़ित आदि महिलाओं को टीका लगाया गया।

सामाजिक संगठनों ने की मदद

प्रगति फाउंडेशन संस्था के सचिव डॉ. डीके शर्मा ने बताया कि वार्ड क्रमांक 9​ स्थित बोदाबाग में सुबह से लेकर शाम 6 बजे तक 500 लोगों ने ​टीका लगवा। हालांकि शहरी केन्द्रों में आम जनता की मदद के लिए सामाजिक संगठनों को तैनात किया गया था। इसी तरह सोनौरा वैक्सीनेशन सेंटर में भीड़ होने पर सामाजिक संगठनों ने पहले माताओं व बहनों के टीकाकरण कराया। जबकि ग्राम पंचायत जिवला में वालेंटियरों ने घर-घर जाकर वैक्सीन कराने के लिए आमंत्रण दिया। टीकाकरण महाअभियान में विवेकानन्द स्कूल वार्ड क्रमांक 44 में जन अभियान परिषद की कोरोना वालेंटियर शिवांगी मिश्रा ने स्वास्थ्य टीम का सहयोग करते हुए टीकाकरण करवाया में मदद की।

रीवा शहर के इन 22 सेंटरों में लगी वैक्सीन

शुक्रवार को जिन 22 सेंटरों में वैक्सीन लगाई गई है। उनमे से आयुर्वेद हास्पिटल निपनिया,​ विंध्या हास्पिटल, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खैरी, संजीवनी केन्द्र ढेकहा, मॉडल साइंस कॉलेज, पीएचसी बोदाबाग, बीएड कॉलेज रीवा, जनता कॉलेज अनंतपुर, पीएचसी रतहरा, पीके स्कूल सिरमौर चौराहा, जीडीसी कालेज, ऋतुराज पार्क, आर्य समाज विद्यायल घोघर, संजय गांधी हॉस्पिटल, कमला नेहरू स्कूल, सिंधु भवन, कन्या स्कूल पाण्डेन टोला, प्राथमिक पाठशाला नगरिया, कन्या स्कूल घोघर, हायर सेकंडरी स्कूल उपरहटी, चौपड़ा स्कूल, स्वामी विवेकानंद स्कूल चिरहुला कॉलोनी में वैक्सीनेशन किया गया।

488 केन्द्रों पर ग्रामीण क्षेत्रों में हुआ टीकाकरण

सीएमएचओ ने बताया कि वैक्सीनेशन महाअभियान के तृतीय चरण में शहर की अपेक्षा ग्रामीण सेंटरों पर ज्यादा फोकस किया गया था। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए 488 केन्द्र बनाए गए। जिसमे रीवा ग्रामीण गोविंदगढ़ 63, सिरमौर में 65, जवा में 50, हनुमना में 50, नईगढ़ी में 42, गंगेव में 50, त्योंथर में 62, रायपुर कर्चुलियान में 56 और मऊगंज में 50 केन्द्रों पर टीकाकरण किया गया। सूत्रों की मानें तो पहले के टीकाकरणों की अपेक्षा इस बार ग्रामीणों में ज्यादा उत्साह दिखा।

खबरें और भी हैं...